पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कैथल में 6 दिन में 38 केस:कोरोना के 10 केस मिले, अमरगढ़ गामड़ी में इलेक्ट्रीशियन के संपर्क में आकर परिवार के 6 और सदस्य संक्रमित

कैथल10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कैथल| सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पूंडरी का निरिक्षण करते सीएमओ जयभगवान जाटान। - Dainik Bhaskar
कैथल| सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पूंडरी का निरिक्षण करते सीएमओ जयभगवान जाटान।
  • 158 पहुंचा कोरोना के मरीजों का आंकड़ा, जीटीबी कॉलोनी में एक और पूंडरी में भी 2 नए केस, एक स्वस्थ हुआ

कैथल में कोरोना के मरीजों की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है। पिछले छह दिन में ही कोरोना के 38 नए केस आ चुके हैं। मंगलवार को अमरगढ़ गामड़ी के गली नंबर 7 में एक ही परिवार के 7 सदस्यों समेत कैथल में एक ही दिन में 10 पॉजिटिव मिले। अमरगढ़ गामड़ी में सबसे पहले 33 वर्षीय युवक  पॉजिटिव मिला। युवक इलेक्ट्रीशियन का काम करता है जो कैथल के साथ-साथ दूसरे जिलों में स्थित राइस मिलों में भी आता-जाता था।

परिवार समेत युवक के 14 लोग संपर्क में आए। इनमें पुराने बस अड्डे स्थित एक निजी अस्पताल के 3 कर्मचारी भी शामिल हैं। परिवार में पॉजिटिव आने वालों में युवक की पिता, पत्नी, मां, भाई और भाई की पत्नी के साथ कुछ रिश्तेदार भी शामिल हैं। वहीं दो दिन पहले जीटीबी कॉलोनी में पॉजिटिव मिली एक 64 वर्षीय महिला के संपर्क में आकर पहले परिवार के सदस्य और अब सदस्यों के संपर्क में आकर सीवन गेट की रहने वाली एक 34 वर्षीय महिला पॉजिटिव भी मिली है। इसके अलावा दो केस पूंडरी में सामने आए हैं। यहां 30 और 19 वर्षीय दो युवक पॉजिटिव मिले हैं और दोनों की ट्रैवल हिस्ट्री है।

पूंडरी में 2 युवक पॉजिटिव मिले, परिवार के सदस्य क्वारेंटाइन किए
पूंडरी में कोरोना के दो नए केस मिले हैं। कैथल गेट पूंडरी का रहने वाला 30 वर्षीय युवक ससुर को लेकर कुछ दिन पहले चंडीगढ़ पीजीआई में गया था। संदेह होने पर कोरोना की जांच करवाई तो पॉजिटिव मिला। स्वास्थ्य विभाग ने अब युवक को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करने के साथ ही पिता, माता, पत्नी, दो व 3 साल की दो बेटियों को क्वारेंटाइन कर सैंपल लिए जा रहे हैं।

वहीं पूंडरी में ही दूसरा केस हुडा कॉलोनी में सामने आया। यहां 19 वर्षीय एक युवक करीब 10 पहले पूंडरी गया था। 3 पहले खांसी व जुकाम हुआ और जांच करवाई तो पॉजिटिव मिला। स्वास्थ्य विभाग ने संपर्क में आए पिता, माता व किराएदार दंपती और उनके दो बच्चों को क्वारेंटाइन कर दिया है और जांच की जा रही थी।

पूंडरी सीएचसी में धोबी कर रहे थे वार्ड अटेंडेंट की ड्यूटी, अनुबंध पर रखे कर्मचारी वर्दी में भी नहीं मिले
कैथल| सिविल सर्जन डाॅ. जयभगवान जाटान और जिला महामारी अधिकारी शमशेर सिंह ने पूंडरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और मूंदड़ी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। पूंडरी अस्पताल में निरीक्षण के दौरान धाेबी के पद पर कार्यरत दो कर्मचारी वार्ड अटेंडेंट की ड्यूटी करते मिले, वहीं केंद्र का कोई भी कर्मचारी वर्दी में नहीं था। दूसरी तरफ विभाग द्वारा मेडिकल छुट्टी को छोड़कर सभी तरह की छुट्टियों पर पाबंदी लगाई है, लेकिन उसके बावजूद 4 कर्मचारियों की सीएल लगाई गई थी।

सीएमओ ने प्रीमियर सिक्योरिटी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को नोटिस जारी किया है। कंपनी से जवाब मांगा है कि अब तक कर्मचारियों को वर्दी क्यों नहीं दी गई है। वहीं मूंदड़ी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के निरीक्षण के दौरान पूरा स्टाफ मौजूद मिला, लेकिन जून महीने में सिर्फ दो और जुलाई महीने में सिर्फ 4 डिलीवरी होने पर चिंता का विषय बताते हुए इंचार्ज डाॅ. सीमा भटनागर व वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डाॅ. विकास भटनागर को डिलीवरी बढ़ाने के आदेश दिए। सीएमओ डाॅ. जयभगवान ने कहा कि अस्पतालों में स्वास्थ्य सुधार के लिए वे सप्ताह में दो से तीन निरीक्षण करते हैं ।

सामने आए सभी नए केसों को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कर इलाज शुरू कर दिया गया है। कांटेक्ट में आने वाले सभी लोगों की ट्रेसिंग कर एंटीजन किट से जांच की जा रही है, ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। उनकी अपील है कि लोग अपने आसपास ध्यान रखें और बाहर से आने वाले लोगों की जानकारी तुरंत स्वास्थ्य विभाग को दें। डाॅ. जयभगवान जाटान, सिविल सर्जन, स्वास्थ्य विभाग, कैथल।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें