पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जागरूकता:फेक न्यूज और गलत सूचनाओं को पहचानने के बारे में जानकारी दे रही डेटा लीड संस्था

कैथल9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

डेटा लीड संस्था फेक न्यूज और गलत सूचनाएं न फैलें इसको लेकर कार्यशाला लगा लोगों को जागरूक कर रही है। अब संस्था द्वारा हर सप्ताह ऐसी कार्यशाला शिक्षण संस्थानों व ग्रामीण क्षेत्रों में लगाई जाएंगी। संस्था के प्रतिनिधि गौरव आश्री ने जाखौली अड्डा कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में शिक्षकों को इस बारे में जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि फेक न्यूज और गलत सूचनाओं का आज हमारे दैनिक जीवन में दखल बहुत ज्यादा हो गया है और समाज पर भी इसका सीधा असर पड़ रहा है। आज बिना सोचे समझें फेक न्यूज को फाॅरवर्ड करने और विश्वास करने का चलन तेजी से बढ़ रहा है। इसको लेकर कुछ टूल्स हैं जिनका इस्तेमाल कर हम फेक फोटो और वीडियो की पहचान कर सकते हैं। साथ ही हमें किसी भी मैसेज को फॉरवर्ड करने से पहले कई बार सोचना चाहिए और उसके फॉरवर्ड करने से क्या प्रभाव पड़ सकता है इसको लेकर भी अपने विवेक से काम लेना चाहिए। मौके पर उनके साथ सहायक नीतिन भारद्वाज भी मौजूद रहे।

28 व 29 को विशेष अभियान चलाकर बनाए जाएंगे वोट

25 जनवरी को मनाए जाने वाले मतदाता दिवस से पहले पूरे जिले में विशेष अभियान चलाकर वोट बनाने व शुद्धिकरण का कार्य किया जा रहा है। तहसीलदार एवं एआरओ सुदेश कुमारी ने बताया कि 28 व 29 नवंबर और फिर 12 व 13 दिसंबर को विशेष अभियान चलाकर 18 वर्ष से ऊपर के सभी युवाओं के वोट बनाने का कार्य किया जाएगा। इसके साथ साथ 16 नवंबर को पब्लिश हो चुकी सूची को लेकर भी जिन मतदाताओं को आपत्ति है वे 15 दिसंबर तक अपनी आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं। उसके बाद 15 जनवरी को फाइनल पब्लिकेशन हो जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें