पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसान आंदोलन:बॉर्डर पर भीड़ जुटाने के लिए किसानों ने बनाई रणनीति, हर गांव व पट्टी से आंदोलन में होगी भागीदारी

कैथल/पाई3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पाई | किसान आंदोलन को लेकर पाई में सर्वजातीय महापंचायत में भाग लेते ग्रामीण। - Dainik Bhaskar
पाई | किसान आंदोलन को लेकर पाई में सर्वजातीय महापंचायत में भाग लेते ग्रामीण।
  • सर्वजातीय महापंचायत में हर घर से प्रति एकड़ 200 रुपए तो गांव के नौकरीपेशा कर्मचारियों से क्षमता अनुसार चंदा एकत्रित करने का निर्णय

किसान आंदोलन में अपनी ताकत दिखाने के लिए अब किसान कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे। इसको लेकर गांव-गांव स्तर पर किसानों की बैठकें व पंचायतें आयोजित की जा रही हैं। शनिवार को हरियाणा की सबसे बड़ी पंचायत वाले पाई गांव में सर्वजातीय महापंचायत का आयोजन किया। इसमें सभी जातियों के लोगों ने भाग लिया। इसमें निर्णय लिया गया कि हर घर से 200 रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से चंदा राशि ली जाएगी।

गांव के साधन संपन्न लोगों, नौकरीपेशा कर्मचारियों से उनकी क्षमता अनुसार ज्यादा राशि जुटाने पर सहमति बनी। वहीं जिला के सेरधा, भाणा, गुहला के भूंसला, कलायत के बालू समेत कई गांवों में किसानों ने एकत्रित होकर आंदोलन की रणनीति तैयार की। किसानों की रणनीति के अनुसार अब हर गांव, मोहल्ले, पट्टी से किसान आंदोलन में दिल्ली बॉर्डर पर पहुंचेंगे। हर घर से चंदा एकत्रित किया जाएगा।

भूंसला गांव में चार सदस्यीय कमेटी गठित की जो हलके के किसानों को आंदोलन में जाने के लिए प्रेरित करेगी। वहीं शनिवार को भी दिल्ली बॉर्डर पर जिला से सैकड़ों ट्रैक्टर व अन्य वाहनों में सवार होकर किसान रवाना हुए। सेरधा व भाणा गांव से 14 ट्रैक्टर-ट्राॅलियों के किसान जत्थे ने दिल्ली बॉर्डर के लिए कूच किया।

शहर में डीएसपी एईसी दलीप सिंह की अगुवाई में थाना शहर प्रबंधक सबइंस्पेक्टर शिवकुमार तथा थाना सिविल लाईन प्रबंधक एसआई विलासा राम की टीम द्वारा लघु सचिवालय से करनाल चौक, सेक्टर 19, ढ़ांड रोड, लाला लाजपतराय रोड़, विश्वकर्मा चौक, पेहवा चौक, कमेटी चौक, माता गेट, सीवन गेट, चंदाना गेट, शक्तिनगर, रामनगर, मॉडल टाउन, रेलवे ओवरब्रिज से पुराना बस स्टैंड होते हुए वापिस लघु सचिवालय पहुंची।

प्रवक्ता ने बताया डीएसपी मुख्यालय कुलवंत सिंह की अगुवाई में पुलिस द्वारा थाना सदर व थाना तितरम अंतर्गत क्षेत्र के गांवों में, डीएसपी पुंडरी रविंद्र कुमार सांगवान की अगुवाई में थाना ढ़ांड व पुंडरी क्षेत्र में, डीएसपी कलायत सुनील कुमार की अगुवाई में थाना कलायत व राजौंद अंतर्गत क्षेत्र के गांवों में तथा डीएसपी गुहला किशोरी लाल के नेतृत्व में थाना सीवन, गुहला व चीका अंतर्गत क्षेत्र के गांवों में पुलिस द्वारा फ्लैग मार्च निकाला गया, जिसके दौरान उनके साथ संबधित थाना प्रबंधकों समेत पुलिस कर्मचारी व अधिकारी मौजूद रहे।

पुलिस ने जिला में फ्लैग मार्च निकालकर शांति बनाए रखने की अपील

जिला पुलिस के सभी थाना प्रबंधकों द्वारा पुलिस अधीक्षक लोकेंद्र सिंह के आदेशानुसार शनिवार की दोपहर के समय अपने क्षेत्र के शहर, कस्बों व गांव में पुलिस द्वारा निकाला गया फ्लैग मार्च निकाला गया। जिसकी अगुवाई अपने-अपने क्षेत्र के डीएसपी व थाना प्रबंधकों द्वारा किया गया। फ्लैग मार्च के दौरान नागरिकों को संदेश दिया गया कि किसी भी व्यक्ति को कानून-व्यवस्था व शांति भंग करने की किसी सूरत में इजाजत नहीं दी जाएगी। पुलिस द्वारा नागरिकों को जागरूक किया गया कि वे झूठी अफवाहों पर ध्यान न दे।

इंटरनेट सेवा बंद होने से परेशानी, किसान फोन पर भी ले रहे आंदोलन की जानकारी: किसान आंदोलन के चलते इंटरनेट सेवा बंद होने से जहां सरकारी व गैर सरकारी कार्यालयों के कर्मचारियों में सूचनाओं का आदान-प्रदान प्रभावित हुआ है। वहीं किसानों को भी काफी दिक्कत महसूस होने लगी है।

दिनभर किसान अपने साथियों व किसान नेताओं से फोन पर भी जानकारी जुटाते रहे और अपनी तैयारी बारे अपडेट करते रहे। छात्रा स्नेहा, प्रिया, श्वेता व निधि ने बताया कि आज उनकी ऑनलाइन साइंस क्विज प्रतियोगिता थी, लेकिन मोबाइल पर इंटरनेट न चलने के कारण उन्हें परेशानी हुई। छात्रा प्रीति ने बताया कि उन्होंने एक आॅफिस में ब्रॉडबैंड की सेवा के माध्यम से ऑनलाइन प्रतियोगिता में हिस्सा लिया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें