पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सीधी गोदाम में फसल पहुंचाने का विरोध:किसान बोले- एमएसपी से नीचे फसल खरीदने वालों पर हो कार्रवाई

कैथल14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • किसान संगठनों ने एफसीआई कार्यालयों का घेराव कर दिया धरना, सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर किया प्रदर्शन

किसान संगठनों ने मांगों के समर्थन में एफसीआई कार्यालयों का घेराव कर धरना दिया। कैथल सिटी में भारतीय किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष होशियार सिंह, महेंद्र सिंह, भरत सिंह बेनिवाल, अमरीक सिंह व रामकली सहित अन्य किसानों ने एफसीआई कार्यालय कैथल का घेराव किया। यहां उपभोक्ता मामलों के मंत्री के नाम एफसीआई प्रबंधक को ज्ञापन भी दिया गया। किसान नेताओं ने कहा कि गेहूं की खरीद के लिए जमाबंदी जमा करने के फैसले को वापस लिया जाना चाहिए। फसल का भुगतान काश्तकार को किया जाए। फसल की राशि सीधा बैंक खाते में डालने की योजना जल्दबाजी में लागू की गई है, इसे बदलना चाहिए।

मंडियों में फसलों को निर्धारित एमएसपी पर या उससे ऊपर के मूल्य पर ही खरीद की जानी चाहिए। उस कीमत से नीचे के खरीदारों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए। भारत सरकार एफसीआई का लगातार बजट कम कर रही है। एफसीआई के खरीद केंद्रों को कम कर दिया गया है। उनकी मांग है कि एफसीआई के लिए पर्याप्त बजट उपलब्ध कराया जाए और इसका पूरा उपयोग किया जाए।

सरकार द्वारा भंडारण जारी रखा जाना चाहिए। किसान की फसल खरीद की प्रक्रिया को न्यूनतम समय में पूरा किया जाना चाहिए। बारदाना और अन्य सुविधाओं की कमी के कारण किसानों को किसी समस्या का सामना न करना पड़े। एफसीआई के कच्चे कर्मचारियों को पक्का किया जाए। वहीं खेती बचाओ देश बचाओ संघर्ष समिति ने पेट्रोल पंप जींद रोड़ कैथल पर 104वें दिन भी धरना दिया जिसकी अध्यक्षता दुनी चंद तितरम ने की। जिला प्रधान महेंद्र सिंह ने बताया कि हमारा आंदोलन तब तक चलेगा जब तक कृषि संबंधी तीनों काले कानून रद्द नहीं होते।

14 को जगदीशपुरा में होगा डिप्टी सीएम का विरोध| किसान नेताओं ने बताया कि 14 अप्रैल को डिप्टी सीएम जगदीशपुरा में आएंगे। उस दिन कैथल जिले का किसान मजदूर कार्यक्रम का विरोध करेंगे और वहां एकत्र होंगे। इसके अलावा 14 को ही डाॅ. भीमराव अंबेडकर जयंती मनाई जाएगी। इससे पूर्व 8 अप्रैल को जिला मुख्यालयों पर हरियाणा क्षति वसूली विधेयक 2021 की प्रतियां जलाई जाएंगी। 20 अप्रैल को राज भवन पर रोष प्रदर्शन किया जाएगा।
ये रहे उपस्थित

धरने में सोना देवी, कमलेश प्योदा, जनवादी महिला समिति की नेता रामकली, रिटायर्ड कर्मियों के नेता अशोक शर्मा, किसान नेता बलजीत सिंह चंदाना, जयपाल फौजी प्योदा, सुखपाल खुराना, देवी दयाल सौंगल सहित गांव तितरम, प्योदा, चंदाना, जाखोली, हरसौला, कैलरम, किठाना, खेड़ी शेरू, सौंगल, खुराना व सेगा के महिला व पुरुष किसान शामिल उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें