पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एडवाइजरी:ऑनलाइन धोखाधड़ी होने पर नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल पर दर्ज करवाएं शिकायत: एसपी

कैथल12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सोशल मीडिया से होने वाली धोखाधड़ी से बचने के लिए एसपी ने जारी की एडवाइजरी

एसपी लोकेंद्र सिंह ने एडवाइजरी जारी करते हुए जिलावासियों को सोशल मीडिया पर आने वाले फर्जी लिंक से सावधान रहने की सलाह दी है। एसपी ने अपील की है कि नागरिक सोशल मीडिया पर आए किसी भी संदिग्ध लिंक पर बैंक संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी साझा न करें, क्योंकि ऐसा करने से वे साइबर धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं।

साइबर अपराध घटित होने की स्थिति में निसंकोच नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल पर शिकायत दर्ज करवाएं ताकि ऐसे लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सके। आपकी थोड़ी सी चूक वर्षों की मेहनत की कमाई गवां सकती है इसलिए लोगों को अपने ई-मेल या वाट्सएप पर ऐसे लिंक पर क्लिक करते समय आवश्यक सावधानी बरतनी चाहिए। एसपी लोकेंद्र सिंह ने बताया कि हैकर्स द्वारा फर्जी मैसेज डालकर आपके बैंक से संबंधित अकाउंट को ब्लॉक करने के बहाने जानकारी उपलब्ध कर ठगी का शिकार बना लेते हैं।

फ्रॉड कॉल करने वाले व्यक्ति अक्सर 24 घंटे के अंदर बैंक खाता ब्लॉक करने का दबाव बनाकर बैंक से संबंधित जानकारी हासिल कर आमजन से ठगी करते हैं। जिला पुलिस की तरफ से आमजन को सलाह दी गई है कि उनके बैंक खाते को ब्लॉक करने संबंधित किसी प्रकार की कॉल, मैसेज या एसएमएस आता है तो किसी भी प्रकार की जानकारी साझा न करें। इसके अलावा बताए गए नंबर पर कोई भी व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें। अगर बैंक खाता ब्लॉक होने संबंधित जानकारी हासिल करनी हो तो संबंधित बैंक द्वारा बताई गई ऑफिशियल कस्टमर केयर के नंबर पर ही वेरिफाई करें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें