पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सख्ती:चेकिंग के लिए पांच दर्जन आढ़तियों के एचवन रजिस्टर ले गई फ्लाइंग टीम

गुहला चीका7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मार्केटिंग बोर्ड की सीए सुमेधा कटारिया ने आज चीका अनाज मंडी का दौरा कर खरीद प्रबंधों का जायजा लिया। अपने दौरे के दौरान सीए सुमेधा कटारिया के साथ आई अधिकारियों की टीम ने मंडी में किसानों की धान की ढेरियों का एचवन रजिस्टर से मिलान किया और संबंधित एजेंसी के अधिकारियों व कर्मचारियों से धान की चल रही खरीद व खरीदी गई धान के उठान की जानकारी हासिल की। कटारिया ने मंडी में भुगतान न होने बारे भी अधिकारी व कर्मचारियों को जमकर लताड़ा और कहा कि वे भुगतान में हो रही देरी को लेकर कोई भी बात सुनने को तैयार नहीं हैं।

उन्होंने अधिकारियों से भुगतान में हो रही देरी को लेकर जवाब भी मांगा। एजेंसी के अधिकारियों ने भुगतान में हो रही देरी के लिए जे फार्म और आई फार्म का मिलान न होना बताया लेकिन सुमेधा कटारिया ने अधिकारियों की इस बात को सिरे से खारिज कर दिया और कहा कि किसी भी अधिकारी को कंप्यूटर बारे कोई ज्ञान नहीं है जिस कारण किसानों के भुगतान में देरी हुई है। उन्होंने कहा कि जब सरकार की और से 250 करोड़ रुपए भुगतान के लिए रिलीज किए जा चुके हैं तो भुगतान में देरी होना एजेंसी व मार्केट कमेटी प्रशासन की कमी को दर्शाता है।

उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि धान खरीद में पारदर्शिता लाई जाए और किसी भी व्यापारी व किसान को किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो। कटारिया ने कहा कि जो पोर्टल सिस्टम बना है, ये बहुत ही सराहनीय है जिससे पूरे मामले में पारदर्शिता आई है। उन्होंने कहा कि दूसरे राज्यों व हरियाणा राज्य के किसानों के लिए एक सप्ताह के लिए पोर्टल खुला है और जब भी किसान अपना नाम दर्ज करवाना चाहे तो करवा सकता है जो सभी फसलों के लिए लागू किया गया है।

उन्होंने कहा कि मंडी से आढ़तियों के जो भी एचवन रजिस्टर उठाए गए हैं, उनमें काफी खामियां पाई गई हैं जिसमें कुछ आढ़तियों ने धान की ढेरी एचवन रजिस्टर में 10 अक्टूबर को दर्ज की है।उसके बाद 12 अक्टूबर को दर्ज कर दी और फिर दोबारा से 10 अक्टूबर की ढेरी दर्ज की जा रही है जिसकी जांच कर आढ़तियों को शाेकाॅज नोटिस दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि धान के उठान में पूरी तेजी लाई जाएगी और भुगतान को शीघ्र रिलीज कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि अब तक जितना धान खरीदा गया है, उसका 65 प्रतिशत उठान हो चुका है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें