पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कैथल:सोशल मीडिया के माध्यम से हो रही धोखधड़ी, बदल लें पासवर्ड: एसपी

कैथल16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एकाउंट हैक करने के बाद दोस्तों से पैसे मांग रहे हैकर

सोशल मीडिया एकाउंट हैक करके धोखाधड़ी करते हुए रुपए हड़पने वालों से बचने के लिए जिला पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है। आरोपी सोशल मीडिया एकाउंट पर बने मित्रों के पास खुद को मुश्किल में फंसा होने की बात कहते हैं और बोलते हैं कि जल्द ही रुपए वापस कर दूंगा। एसपी शशांक कुमार सावन ने बताया कि इस प्रकार के अपराधी उन लोगों का फायदा जरूर उठाते हैं जिन लोगों ने आज तक अपनी सोशल मीडिया आईडी का पासवर्ड भी चेंज नहीं किया और अपना जो पासवर्ड रखा है या तो मोबाइल नंबर या तो अपना नाम या तो 12345 इत्यादि रखा है। बहुत सारे लोगों को तो यह भी पता नहीं होता कि उनका पासवर्ड क्या है। इसलिए सबसे पहले सभी अपनी आईडी का पासवर्ड चेंज कर लें तथा अपने अकांउट का स्ट्रांग पासवर्ड रखें।

एसपी ने कहा कि अपने पासवर्ड के अंदर स्पेशल कैरेक्टर शब्दो का प्रयोग अवश्य करें। सभी को अलग-अलग से चैट करके उनको मैसेज करेंगे कि मेरा एक्सीडेंट हो चुका है या मेरे घर में कोई बीमार है या मैं हॉस्पिटल में हूं और मुझे इमरजेंसी में कुछ पैसो की जरूरत है और जिस आदमी को ये मैसेज जाएगा, अगर वह आपका अच्छा दोस्त हुआ तो कई बार वह बिना आप को फोन किए जाने अनजाने में वह राशि उनके द्वारा बताए गए किसी खाते में या पेटीएम में डाल देगा और बाद में उसको पता लगेगा कि वह तो ठगी का शिकार हो चुका है।

एसपी ने बताया कि कई बार अपराधी आपकी प्रोफाइल के फोटो की कॉपी करके आपके नाम से एक और आईडी सोशल मीडिया पर बना लेता है तथा आपके ही दोस्तों को फ्रैंड रिक्वेस्ट भेजता है। आपके बहुत सारे दोस्त जाने अनजाने में उस आईडी को आपकी आईडी समझ कर दोबारा फ्रैंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर लेते हैं तथा उसके दोस्त बन जाते है और फिर दोबारा ठगी का शिकार हो सकते हैं।

अगर आपकी आईडी हैक हो चुकी है और आप उसको प्रयोग कर पा रहे हैं तो आप सबसे पहले उसकी सेटिंग में जाकर रिकवरी ईमेल और रिकवरी मोबाइल नंबर को बदल दे तथा अपना पासवर्ड बदल कर स्ट्रांग पासवर्ड रखें। एसपी ने बताया कि अगर आपकी आईडी हैक हो चुकी है और उसका रिकवरी ईमेल रिकवरी मोबाइल नंबर भी बदला जा चुका है और आप उसको प्रयोग नहीं कर पा रहे हैं तब आपको तुरंत उसकी रिपोर्ट नजदीकी पुलिस थाना या नजदीकी साइबर सेल में जाकर करें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें