बसों की व्यवस्था / मजदूरों को भेजने के लिए सरकार 53 ट्रेन व 4257 बसों की व्यवस्था

Government to arrange 53 trains and 4257 buses for sending laborers
X
Government to arrange 53 trains and 4257 buses for sending laborers

  • डीआरआई योजना के तहत 15 हजार लोन देने का किया प्रावधान, 36 हजार विद्यार्थियों को मिलेगा एजुकेशन लोन पर 3 माह के ब्याज माफी का लाभ

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

कैथल. सांसद नायब सिंह सैनी ने कहा कि सरकार ने प्रवासी मजदूरों को उनके राज्यों में भेजने के लिए 53 ट्रेन और 4257 बसों की व्यवस्था की है। अभी तक दो लाख से ज्यादा मजदूरों को उनके घर भिजवाया जा चुका है। इन सभी प्रवासी मजदूरों को नि:शुल्क घर भेजा जा रहा है। सांसद नायब सिंह सैनी शुक्रवार को बातचीत कर रहे थे। इससे पहले मुख्यमंत्री ने वीसी के जरिए सांसद नायब सिंह सैनी व विधायक सुभाष सुधा से कोरोना वायरस को लेकर कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र में किए गए प्रबंधों और लॉकडाउन के दौरान की तमाम व्यवस्थाओं के बारे में फीडबैक हासिल की। 

सांसद ने कहा कि सरकार की तरफ से किसी भी जरूरतमंद व्यक्ति को भोजन से वंचित नहीं रहने दिया गया। हर प्रकार की मदद भी की गई है। उन्होंने कहा कि सरकार ने प्रवासी मजदूरों के लिए ऐसे ऐतिहासिक निर्णय लिए जो कोई भी सरकार नहीं ले पाएगी। सरकार ने मजदूरों को नि:शुल्क भेजने की व्यवस्था की और सभी के लिए नि:शुल्क ट्रेनें भी चलाई गईं। सांसद ने कहा कि सरकार ने बीपीएल, एएवाई और ओपीएच राशन कार्ड धारकों नि:शुल्क राशन देने का काम किया। इतना ही सरकार को बिना राशन कार्ड वाले धारकों को मई और जून का राशन डिस्ट्रेस राशन टोकन के जरिए वितरित किया है।
एजुकेशन लोन पर 3 महीने का ब्याज माफ | सांसद ने बताया कि सरकार ने डीआरआई योजना के तहत हजारों करोड़ों का लोन दिया है। 

एजुकेशन लोन लेने वाले छात्रों को 3 माह का ब्याज माफ करने का भी फैसला लिया है। इससे 36 हजार विद्यार्थियों को 40 करोड़ का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि शिशु मुद्रा लोन में केन्द्र की छूट के अलावा हरियाणा की तरफ से 2 प्रतिशत की छूट दी गई है। जिससे 7 लाख लोगों को ऋण राशि मिल पाएगी। सरकार ने 18 मई से लोगों को बहुत सी रियायतें देने का काम किया है और आर्थिक गतिविधियों को भी शुरू किया है। आर्थिक पैकेज से हरियाणा में कई योजनाओं चलाई है, छोटे व बड़े उद्योगों के लिए अलग से योजनाएं बनाई जा रही है। 

लोगों को ई-गर्वनेंस के माध्यम से बैंक से ऑनलाइन लोन मिलेगा, एमएसएमई के लिए जल्द राहत राशि मिलेगी, बीते 3 माह में 600 से ज्यादा होम शेल्टर बनाए, 27 लाख परिवारों को नि:शुल्क राशन उपलब्ध करवाया जा रहा है। 2 करोड़ 62 लाख खाने के पैकेट बांटे गए। 12 लाख से ज्यादा सूखे राशन के पैकेट बांटे गए है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना