पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पैरोल, अंतरिम जमानत बढ़ाने की अनुमति:हाई पावर्ड कमेटी ने 2017 दोषियों, अंतरिम जमानत की अवधि बढ़ाने की अनुमति दी

कैथलएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अंतिम बैठक में शामिल 2580 दोषियों के पुन: प्रवेश के लिए निर्देश दिए

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी दानिश गुप्ता ने मंगलवार को बताया कि पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के न्यायाधीश राजन गुप्ता तथा हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यकारी अध्यक्ष की अध्यक्षता में 2017 दोषियों, विचाराधीन कैदियों की पैरोल, अंतरिम जमानत की अवधि बढ़ाने की अनुमति दी गई जिन्हें हाई पावर्ड कमेटी के आदेशों के तहत रिहा किया गया था।

इस बैठक में हरियाणा के एडवोकेट जनरल बलदेव राज महाजन, अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा, सेवानिवृत्त जेल महानिदेशक के. सेल्वराज, जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के सदस्य सचिव प्रमोद गोयल मौजूद रहे।

उन्होंने बताया कि राज्य स्तर पर हाई पावर्ड कमेटी का गठन माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा जेलों में पैरोल, अंतरिम जमानत पर दोषियों, विचाराधीन कैदियों की रिहाई के लिए रिट पिटीशन (सिविल) नंबर-1/2020-इन री:कंटेजन ऑफ कोविड-19 में गत 23 मार्च को जारी निर्देशों के अंतर्गत किया गया था। उन्होंने बताया कि समिति ने गत 11 फरवरी 2021 को आयोजित अंतिम बैठक में जेल अधिकारियों को 2580 दोषियों जो 9 चरणों में गत 9 फरवरी 2021 से जघन्य अपराधों में शामिल थे, के पुन: प्रवेश के लिए निर्देश दिए।

अब जेलों में कैदियों की वर्तमान तादाद को देखते हुए तथा कोविड-19 की वृद्धि तथा 2580 दोषियों की पुन: भर्ती के मद्देनजर 31 मई 2021 तक हाई पावर्ड कमेटी ने 2017 दोषियों, विचाराधीन कैदियों की पैरोल, अंतरिम जमानत की अवधि बढ़ा दी है जिन्हें 7 साल की सजा हुई अथवा जिनको उन अपराधों के लिए मुकदमों का सामना करना पड़ रहा है, जिनमें अधिकतम कारावास की अवधि 7 साल तक की है।

जेल अधिकारियों को 10 मई 2021 तक आत्मसमर्पण योजना प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया। रिलीज की तारीख के आधार पर आत्मसमर्पण की तारीख तय की जानी चाहिए अर्थात जिस दोषी, विचाराधीन कैदी को पहले छोड़ा गया है, वह पहले आत्मसमर्पण करेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें