पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सरकारी सुविधाओं के लिए फैमिली आईडी अनिवार्य:कैथल एमसी एरिया में 40 हजार 628 में से 30 हजार 535 परिवारों ने आईडी करवा ली अपडेट

कैथल2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सभी सरकारी सुविधाओं के लिए परिवार पहचान पत्र सरकार ने अनिवार्य कर दिया है। इसके लिए प्रदेशवासियों को 31 मार्च तक का समय दिया है। इस दौरान सभी परिवार अपनी फैमिली आईडी को अपडेट करवा कर उसकी त्रुटियों को ठीक करवा लें। इसके बाद सभी विभागों में इस आईडी दिखाए बिना सरकारी काम नहीं होंगे।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार जिले में 2 लाख 78 हजार 121 कुल परिवारों में से 2 लाख 3 हजार 690 की आईडी अपडेट हो चुकी है। शेष परिवारों को अपडेशन के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इसके लिए नगर परिषद कैथल में 100 सक्षम युवा, 30 नगर परिषद के कर्मचारी और 101 आंगनबाड़ी वर्कर काम कर रहे हैं। जिले में सभी कॉमन सर्विस सेंटरों, नगर परिषद में निशुल्क लोग फैमिली आईडी को अपडेट करवा सकते हैं।

आईडी अपडेट के लिए ये चाहिए डाॅक्यूमेंट

परिवार पहचान पत्र के लिए सरकार ने अब वोटर कार्ड को भी जरूरी कर दिया है। पहले मात्र आधार कार्ड मुख्य रुप से अनिवार्य किया था। लेकिन अब वोटर कार्ड को भी जरूरी कागजातों में शामिल कर दिया है। कर्मचारियों ने बताया कि परिवार के सभी 18 साल से ऊपर वाले सदस्यों का वोटर कार्ड जरूरी है। अगर परिवार आईडी अपडेट करवाते हुए वोटर कार्ड प्रस्तुत नहीं करेगा तो उसकी आईडी अपडेट नहीं होगी। इसके अलावा सभी सदस्यों के आधार कार्ड, मुखिया का बैंक अकाउंट नंबर, परिवार में यदि कोई दिव्यांग है तो उसका प्रमाण पत्र,परिवार बीपीएल है तो कार्ड और एक मोबाइल नंबर भी देना होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें