पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Ambala
  • Kaithal
  • In The Recruitment Examination Of The Village Secretary, The Commission Asked Questions Related To Kaithal Where Was The Ancient Site Of The Polar Located In Haryana

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एग्जाम:ग्राम सचिव की भर्ती परीक्षा में आयोग ने पूछा कैथल से जुड़ा सवाल-थेह पोलर का प्राचीन स्थल हरियाणा में कहां स्थित

कैथल6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कैथल|  पेपर  से पहले बालियां  निकालती परीक्षार्थी।   - Dainik Bhaskar
कैथल|  पेपर  से पहले बालियां  निकालती परीक्षार्थी।  
  • जवाब है कैथल - रावण के नाना पुलिस्टन मुनि से पड़ा गांव का नाम पोलर, रावण ने भी यहां बिताया था बचपन

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की ग्राम सचिव की भर्ती परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न हुई। रविवार दोपहर बाद आयोजित परीक्षा में आयोग ने कैथल से जुड़ा सवाल पूछा। प्रश्न था थेह पोलर का प्राचीन स्थल हरियाणा में कहां स्थित है? आयोग ने इसके लिए चार विकल्प दिए पानीपत, कैथल, फरीदाबाद और करनाल। प्रश्न का उत्तर कैथल है। थेह पोलर कैथल में पटियाला मार्ग पर स्थित गांव है।

जिसे हिंदू-मुस्लिम की एकता का प्रतीक भी कहा जाता है। क्योंकि गांव में मां सरस्वती का मंदिर और शहनशाह 9 गजा पीर की मजार धार्मिक एकता की मिसाल पेश कर रहे हैं। किसी की मन्नत पूरी होने पर चढ़ने वाली चादर पहले मां सरस्वती के चरणाें में रखी जाती है, इसके बाद दरगाह में सजदा होता है। थेह पोलर को रामायणकालीन गांव का दर्जा प्राप्त है। ऐसी धारणा है कि गांव का नाम पुलिस्टन से पड़ा है। पुलिस्टनमुनि रावण के नाना थे और उन्होंने यहां तपस्या की थी। रावण का बचपन भी यहां बीता।

9181 ने दी ग्राम सचिव की परीक्षा
डीसी सुजान सिंह ने बताया कि ग्राम सचिव की परीक्षा शांतिपूर्वक एवं नकल रहित संपन्न हुई। ग्राम सचिव की दोनों सत्रों की लिखित परीक्षा में 13 हजार 900 उम्मीदवारों में से 9181 उम्मीदवारों ने परीक्षा दी, जिनमें से 4719 उम्मीदवार अनुपस्थित रहे। परीक्षा के प्रात कालीन सत्र में 6950 उम्मीदवारों में से 4540 उम्मीदवारों ने परीक्षा दी, जिसका प्रतिशत 65.32 रहा। इसी प्रकार सायं कालीन सत्र में 6950 उम्मीदवारों में से 4641 ने परीक्षा दी, जिसका प्रतिशत 66.71 रहा। उन्होंने बताया कि सभी परीक्षा केंद्रों के प्रवेश द्वार पर जांच-पड़ताल के बाद उम्मीदवारों को अंदर प्रवेश की स्वीकृति दी गई तथा बायोमैट्रिक उपस्थिति दर्ज की गई। सभी परीक्षा केंद्रों में मोबाइल जैमर, सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे तथा लिखित परीक्षा की वीडियोग्राफी भी करवाई गई। लिखित परीक्षा हेतू पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बल तैनात किए गए थे तथा प्रशासनिक अधिकारियों की टीमें गठित की गई थी। परीक्षा के दौरान कोविड-19 की सभी हिदायतों की पालना की गई। जिला में स्थित 34 परीक्षा केंद्रों हेतू 13 ड्यूटी मजिस्ट्रेट की ड्यूटी लगाई गई थी।

हाईकोर्ट में चल रहा केस
गांव पोलर और पुरातत्व विभाग के बीच हाईकोर्ट में केस चल रहा है। पुरातत्व विभाग 2007 में गांव की जमीन पर कब्जा लेने की बात कह चुका है। 2013 में भी ऐसे प्रयास किए गए, तब पुरातत्व विभाग ने कोर्ट में याचिका दायर कर मांग की थी कि पोलर गांव इतिहास की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है। गांव की खुदाई की जाए तो यहां अति प्राचीन व दुर्लभ वस्तुएं मिल सकती हैं। बाद में कोर्ट के आदेश पर ही पुरातत्व विभाग ने कार्रवाई की थी। पुरातत्व विभाग के अधिकारियों का तर्क था कि यदि समूचे गांव की खुदाई हो तो यहां न केवल रामायण से जुड़े प्रमाण मिलेंगे, बल्कि मुगलकाल से जुड़ी अहम जानकारियां भी हासिल हो सकती हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser