पौष में लगी सावन सी झड़ी:3 दिन से लगातार हो रही बूंदाबांदी

कैथल13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बारिश के बाद खेतों में लहराती गेहूं की फसल। - Dainik Bhaskar
बारिश के बाद खेतों में लहराती गेहूं की फसल।
  • शुक्रवार सुबह जिले में कई जगह पर हल्की बारिश, दिन भर छाए रहे बादल, रविवार तक ऐसा ही रहेगा मौसम

पौ माह में इस बार सावन जैसी झड़ी लगी हुई है। पिछले 3 दिनों से जिला में बूंदाबांदी हो रही है और दिनभर काली घटाएं छाने से धूप नहीं निकल रही। बूंदाबांदी से जहां लोगों के काम-धंधे प्रभावित हुए हैं। धूप न निकलने के कारण लोगों को ठंड से कोई भी राहत नहीं मिल रही। दिन भर लोगों को कंपकंपी चढ़ी रहती है। शुक्रवार को भी सुबह शहर समेत कई जगहों पर काफी देर तक बूंदाबांदी हुई। हालाकि इसके बाद बूंदाबांदी रूक गई लेकिन धूप नहीं निकली।

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि अगले दो दिनों शनिवार व रविवार को धूप निकलने की संभावना कम है। वेस्टर्न डिस्ट्रबेंस के चलते बादल छाने, बूंदाबांदी होने व तेज हवा चलने की संभावना है। हालांकि हो रही बूंदाबांदी से रबी की फसलों को काफी फायदा हो रहा है। इससे गेहूं, सरसों की फसल में एक सिंचाई की बचत हुई है।
बूंदाबांदी के बाद 20 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चली ठंडी हवा
सुबह बूंदाबांदी के बाद 20 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से दक्षिण पूर्व दिशा की और से ठंडी हवा चली। इसके कारण लोगों को कंपकंपी चढ़ी रही। दिनभर बादलों के छाए रहने से अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी नहीं हो पाई और ये 16.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। जो सामान्य से करीब 3 डिग्री सेल्सियस कम है। वहीं न्यूनतम तापमान 13.5 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से करीब 9 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है।
2 दिन बाद साफ होगा मौसम: डाॅ. खीचड़
वेस्टर्न डिस्ट्रबेंस के चलते 9 जनवरी तक मौसम परिवर्तनशील बना रहेगा। इस दौरान हल्की बारिश, तेज हवा चलने व बादल छाए रहने की संभावना है। इसके बाद मौसम साफ होगा और धूप निकलेगी। -डाॅ. मदनलाल खीचड़, इंचार्ज कृषि मौसम विभाग हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार।

खबरें और भी हैं...