पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वच्छ सर्वेक्षण-2021:सिटीजन फीडबैक में कैथल नप पिछड़ी, पूंडरी नपा 3046 फीडबैक के साथ सबसे आगे, अपनाया पीपीपी फार्मूला

कैथल12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कैथल में 146, कलायत में 4, राजौंद में 15 और चीका में 138 लोगों ने दिया फीडबैक

स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 में सिटीजन फीडबैक के 1800 अंक लेने के लिए पूंडरी नगर पालिका ने जिले की सभी पालिकाओं और सिटी की परिषद को पछाड़ दिया है। क्योंकि पूंडरी नगर पालिका प्रशासन ने परिवार पहचान पत्र बनवाने आने वाले लोगों को पहले सिटीजन फीडबैक के लिए अपील की। जिससे वहां फीडबैक प्रतिदिन बढ़ रहा है।

इसके साथ ही 50 सक्षम युवा जिन घरों में परिवार पहचान पत्र के फार्म भरने के लिए जाते हैं, वहां पर सिटीजन फीडबैक भी करवा रहे हैं। जिस कारण नगर पालिका पूंडरी 3046 लोगों से फीडबैक दिलवा चुकी हैं। जबकि नगर परिषद कैथल, नगर पालिका चीका, कलायत और राजौंद अभी विचार ही कर रहे हैं कि किस तरह से फीडबैक के आंकड़े का बढ़ाया जाए। कैथल नगर परिषद में अब तक 146, कलायत में मात्र 4, राजौंद में 15 और चीका में 138 लोगों ने सिटीजन फीडबैक दर्ज करवाया है।

बता दें कि सिटीजन फीडबैक के लिए ऑनलाइन पोर्टल पर 31 जनवरी तक अपनी राय शहर के बारे में दर्ज करवा सकता है। सिटीजन फीडबैक के लिए ऑन लाइन पोर्टल पर, 1969 फोन नंबर पर कॉल कर सकते हैं। इसके लिए सभी पालिकाओं और परिषद को प्रचार करना होगा। तभी लोगों को स्वच्छ सर्वेक्षण के बारे में जानकारी मिलेगी और लोग इससे जुड पाएंगे।

कलायत गारबेज फ्री सिटी के लिए प्रयासरत, 1100 अंक मिले सकते हैं | नगर परिषद के सचिव मोहन लाल ने जानकारी देते हुए बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण में इस बार वे गारबेज फ्री सिटी के लिए अप्लाई करेंगे। इसमें कचरे का निस्तारण सबसे महत्वपूर्ण प्वाइंट है। उन्होंने बताया कि इसके लिए केंद्र सरकार के पास आवेदन करना होगा। उसके बाद टीम यहां सर्वे करेगी। जिससे उनको स्वच्छ सर्वेक्षण में 1100 अंक मिल सकते हैं। उन्होंने बताया कि वे कलायत अर्बन एरिया में जितने भी कचरे के ढेर हैं, उसे खत्म करेंगे। डोर टू डोर कचरा एकत्र करने के काम को और बेहतर करेंगे। कचरे के खाद बनाने का भी उनका प्रयास है। इसके लिए नगर पालिका काम कर रही है।

पूंडरी, चीका और कलायत ने ओडीएफ प्लस के लिए किया अप्लाई, सब सही रहा तो 700 अंक मिलेंगे

स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 में इस बार पूंडरी, चीका और कलायत ने ओडीएफ प्लस के लिए अप्लाई किया है। तीनों नगर पालिकाओं का अगर सर्वे में सब कुछ ठीक रहा तो उन्हें सर्वेक्षण में 700 अंकों का फायदा मिलेगा। क्योंकि सरकार ने ओडीएफ प्लस के लिए 700 अंक निर्धारित किए हैं।

समक्ष युवा परिवार पहचान पत्र सर्वे के साथ ही सिटीजन फीडबैक के लिए काम कर रहे हैं। वहीं नगर पालिका में पीपीपी बनवाने आने वाले लोगों को जागरुक कर फीड बैक दिलाया जा रहा है। जिससे वे अभी आगे बने हुए हैं।
अशोक कुमार, सचिव, नगर पालिका, पुंडरी ।

कैथल सिटी में सिटीजन फीडबैक के लिए प्रयास तेज कर दिए हैं। एक या दो दिन में हम सबसे आगे होंगे। इसके लिए सक्षम युवाओं के साथ-साथ नगर परिषद के कर्मचारियों की भी डयूटी लगाई जाएगी।
पवन कुमार, अधीक्षक, नगर परिषद, कैथल।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser