पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

योजना:मक्के का रकबा बढ़ाने के लिए किसानों को नि:शुल्क उपलब्ध करवाई बिजाई के लिए मशीनें, संयुक्त निदेश ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

कैथलएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
Advertisement
Advertisement

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा मेरा पानी मेरी विरासत योजना के तहत मक्के का रकबा बढ़ाने के लिए विभिन्न तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं। योजना के तहत ही किसानों को मक्का की बिजाई के लिए दो आधुनिक मशीनें उपलब्ध करवाई गई हैं। विभाग के संयुक्त निदेशक जगमिंद्र सिंह नैन व उप निदेशक डाॅ. कर्मचंद ने बिजाई मशीनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। दोनों मशीनें गांव भूना के किसान राजेंद्र व नारायण को उपलब्ध करवाई गई हैं। संयुक्त निदेशक ने कहा कि जिला में मक्के की बिजाई अब अत्याधुनिक उपकरणों से होगी। इन मशीनों से बीजों की बर्बादी नहीं होगी और समय भी बचेगा।

मशीन से बिजाई होने के बाद मक्के की उपज भी अधिक होगी। हरियाणा सरकार आधुनिक बिजाई उपकरण न्यूमेटिक प्लांटर व मल्टी क्रॉप प्लांटर की व्यवस्था की गई है। उपनिदेशक ने कहा कि सरकार मेरा पानी-मेरी विरासत योजना के तहत धान की बजाय अन्य फसलों की बिजाई को बढ़ावा दे रही है। धान की खेती छोड़कर मक्का आदि वैकल्पिक फसल लगाने वाले किसानों को 7 हजार प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी।

सहायक कृषि अभियंता कार्यालय द्वारा मक्के की बिजाई के लिए मशीन किसानों को ट्रैक्टर एवं तकनीकी सहायक सहित बिजाई हेतु नि:शुल्क उपलब्ध करवाया जा रहा है। जिले में बिजाई हेतू तीन मक्का प्लांटर उपलब्ध हैं। इस मौके पर पुरुषोत्तम लाल, डाॅ. सज्जन कुमार, मुकेश कुमार, सुनील, सुभाष, नफे सिंह व रीतू रानी मौजूद रहे।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - अपने जनसंपर्क को और अधिक मजबूत करें। इनके द्वारा आपको चमत्कारिक रूप से भावी लक्ष्य की प्राप्ति होगी। और आपके आत्म सम्मान व आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी। नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी की बात...

और पढ़ें

Advertisement