पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ठगी के शतकधारी:18 माह में 100 से ज्यादा वारदात कर ‌30 लाख ठगे, ऑनलाइन मंगवाई थी डिवाइस

कैथल14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 10वीं तक पढ़े जींद के 2 युवकों ने इंटरनेट से एटीएम कार्ड का क्लोन बनाना सीखा

एटीएम कार्डों का क्लोन बनाकर ठगी की सेंचुरी लगाने वाले शातिर ठगों को जिला पुलिस की स्पेशल साइबर क्राइम यूनिट ने काबू किया है। दोनों आरोपी जींद जिला के गांव धमतान साहिब के रहने वाले हैं और हरियाणा के अलावा कई प्रदेशों में ठगी करते हुए धोखाधड़ी की 100 से ज्यादा वारदातों को अंजाम दे चुके थे। आंकलन है कि इन वारदातों में कुल 30 लाख से ज्यादा रुपए की ठगी को अंजाम दिया गया।

आरोपी इतने शातिर हैं कि एक जगह से वारदात करने के बाद दूसरी जगह चले जाते इसलिए अभी तक देशभर की पुलिस को चकमा देने में सफल रहे। 22 जुलाई 2020 को भी पूंडरी में एटीएम कार्ड का क्लोन बनाकर 60 हजार रुपए की ठगी की जिसके बाद से ही जिला पुलिस आरोपियों की तलाश में जुटी हुई थी। एटीएम में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज, इंटेलिजेंस की मदद व एक जैसी वारदातों की कड़ियाें को जोड़ते हुए पुलिस ने आरोपियों को जींद जिला के गांव धमतान साहिब से काबू कर लिया जिनसे पूछताछ की गई तो आरोपियों ने कैथल में 7 वारदातों के अलावा देशभर में एटीएम कार्ड क्लोन की 100 से ज्यादा वारदातों को अंजाम देना कबूल किया है।

कैथल में एटीएम कार्ड क्लोन बनाकर ठगी की एक जैसी कई वारदातें हो चुकी थी। एसपी लोकेंद्र सिंह ने मामले की जांच स्पेशल साइबर क्राइम यूनिट के इंचार्ज अमित अहलावत को जांच सौंपी थी। स्पेशल टीम वारदात की कड़ियाें को जोड़ते हुए जींद जिला के गांव धमतान साहिब निवासी जोगिंद्र व प्रवीण को काबू किया। आरोपियों से पूछताछ में खुलासा हुआ कि ये दोनों मिलकर ही अंजाम देते थे। पहले छोटी-मोटी चोरियां करते थे। करीब डेढ़ साल पहले एटीएम कार्ड क्लोन बनाना सीखा और इतने कम समय में देशभर के कई राज्यों में वारदातों को अंजाम दिया।

जोगिंद्र ग्वालियर में ट्रेनों में चोरी करता था, प्रवीण पर हिमाचल व जींद में केस

आरोपी जोगिंद्र 10वीं तक पढ़ा है जो पहले ग्वालियर में ट्रेनों के अंदर चोरी करता था। उसके खिलाफ एक केस ग्वालियर में व दो खांडवा में दर्ज हैं। इसी प्रकार प्रवीण भी कम पढ़ा-लिखा है जिसके खिलाफ हिमाचल के ऊना जिला व जींद में चोरी की दो वारदात करने के केस दर्ज हैं। दोनों आपस में दोस्त थे। चोरी की वारदातों में पकड़े जाने का ज्यादा डर रहता और हर बार ज्यादा कैश भी नहीं मिलता था इसलिए एटीएम कार्डों के क्लोन बनाकर ठगी का आइडिया आया।

छोटी राशि ठगते थे ताकि पुलिस का न रहे फोक्स
कार्ड का क्लोन बनाने के बावजूद आरोपी एक खाता से ज्यादा राशि नहीं निकालते थे। वे 10, 20 या ज्यादा से ज्यादा 30 हजार रुपए ही निकालते ताकि केस ट्रेस करने में पुलिस का फॉक्स कम हो। पूंडरी में ही उन्होंने खाते से ज्यादा रुपए निकाले थे। आरोपियों ने कैथल में सात वारदातों को अंजाम देना कबूला किया है। इसके अलावा फतेहाबाद, कुरुक्षेत्र, हिसार व सिरसा में भी ठगी की ऐसी वारदातें कर चुके हैं। आरोपी ट्रक में सवार होकर असम तक जाते और वहां भी वारदात करते, वापसी में भी आते समय एटीएम क्लोनिंग की ऐसी वारदातों को अंजाम देते थे। पुलिस को आरोपियों के पास से पूंडरी में की वारदात के 44 हजार रुपए, क्लोन तैयार करने वाली मशीन व एक डिवाइस बरामद की है। दूसरे जिलों व राज्यों की पुलिस को भी सूचना दी जा रही है।

एटीएम बूथ में उपभोक्ता की सहायता करने के बहाने तैयार करते थे क्लोन
पुलिस पूछताछ में खुलासा किया कि आरोपियों ने इंटरनेट पर वीडियो देखकर एटीएम कार्डों का क्लोन बनाना सीखा था। उसके बाद ऑनलाइन ऑर्डर करके कार्ड क्लोन बनाने वाली डिवाइस मंगवाई। आरोपी इतने शातिर थे कि उन्होंने ठगी के लिए यूबीआई, बीओआई, पोस्टल बैंक जैसे कई ऐसे छोटे बैंकों के एटीएम का चयन किया जिनके सिक्योरिटी फीचर अभी अपडेट नहीं है। इन एटीएम के कैबिन में जाकर खड़े हो जाते। ग्राहक रुपए निकलवाने के लिए आते तो सहायता के बहाने उसका एटीएम कार्ड ले लेते जिसे अपनी डिवाइस में एक बार स्वाइप करते। स्वाइप करते ही कार्ड से संबंधित पूरी जानकारी डिवाइस में सेव हो जाती। उसके बाद एक एप्लिकेशन के माध्यम से एटीएम कार्ड का क्लोन तैयार कर देते। रुपए निकालते समय ग्राहक द्वारा दबाए गुप्त कोड को भी आरोपी देख लेते। एटीएम क्लोन व गुप्त कोड मिलने के बाद ठगी को अंजाम देते।

^स्पेशल साइबर क्राइम यूनिट ने जिला जींद निवासी जोगिंद्र व प्रवीण को गिरफ्तार किया है। जो एटीएम कार्ड क्लोन बनाकर देशभर में 100 से ज्यादा वारदातें कर चुके थे। आरोपियों से पूछताछ की जा रही है। जहां वारदातों को अंजाम दिया, वहां की पुलिस को भी सूचित किया जा रहा है। आंकलन है कि एटीएम कार्ड क्लोन बनाकर 30 लाख से ज्यादा रुपए हड़प चुके हैं।
लोकेंद्र सिंह, एसपी कैथल।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें