पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ड्रोन मैपिंग का कार्य:पंचायत विभाग व राजस्व विभाग के अधिकारी तालमेल बनाकर गांवों को लाल डोरा मुक्त करने में लाएं तेजी: डीसी

कैथल11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कैथल | लाल डोरा कार्य की समीक्षा बैठक लेते डीसी सुजान सिंह। - Dainik Bhaskar
कैथल | लाल डोरा कार्य की समीक्षा बैठक लेते डीसी सुजान सिंह।
  • समीक्षा बैठक में डीसी बोले- आपसी तालमेल में कमी या लापरवाही मिली तो की जाएगी कार्रवाई

जिला के सभी गांवों को लाल डोरा मुक्त करने के लिए ड्रोन मैपिंग का कार्य चल रहा है। लाल डोरा मुक्त होने वाले जिले के 261 गांवों में से 223 गांवों में ड्रोन मैपिंग का कार्य पूरा हो चुका है। डीसी सुजान सिंह ने जिला सचिवालय में समीक्षा बैठक में अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश और कहा कि पंचायत विभाग व राजस्व विभाग के अधिकारी आपसी तालमेल से कार्य में तेजी लाएं और कार्य को समय पर पूरा करें।

अगर आपसी तालमेल या काम में लापरवाही मिली तो संबंधित अधिकारियों के खिलाफ जरूरी कार्रवाई की जाएगी। बाकि बचे हुए 38 गांवों में भी जल्द से निशानदेही करवाकर चूना मैपिंग का कार्य शुरू करवाएं। प्रदेश सरकार की यह योजना काफी फायदेमंद है।

लाल डोरा की पैमाइश होने के बाद गांव में रहने वाले लोगों को अपने मकान की रजिस्ट्री मिल सकेगी। इससे आपसी झगड़े कम होंगे तथा जमीन रिकाॅर्ड में आ जाएगी और राजस्व से संबंधित सभी समस्याएं खत्म हो जाएंगी। मौके पर डीडीपीओ जसविंद्र सिंह, डीआरओ श्याम लाल, तहसीलदार सुदेश मेहरा, तहसीलदार पूंडरी संजय चौधरी, नायब तहसीलदार ईश्वर सिंह, हरदेव सिंह, सुनील पंवार, गौरव शर्मा, बीडीपीओ रोजी व फूल सिंह व दीपक खुराना मौजूद रहे।

पेंडिंग पड़े सभी इंतकाल एंट्री के कार्य करें जल्द पूरा: डीसी ने बैठक के दौरान सभी तहसीलदार व नायब तहसीलदारों को निर्देश दिए कि जिला में इंतकाल एंट्री का कार्य पेंडिंग नहीं रहना चाहिए। सभी इन कार्यों के जल्द निपटान हेतू मासिक बैठक अवश्य करें। गुहला में 465, कलायत में 453, राजौंद में 45, पूंडरी में 425, सीवन में 70, ढांड में 192 इंतकाल की एंट्री पेंडिंग हैं। इस कार्य को सभी अधिकारी गंभीरता से लें। पटवारियों को शनिवार तथा रविवार को शेडयूल अनुसार विशेष प्रशिक्षण दिलवाया जाए।

18 गांवों में दी जा चुकी रजिस्ट्रियां

डीसी सुजान सिंह ने बताया कि जिला में अभी तक 18 गांवों को रजिस्ट्री का वितरण कर दिया है। उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि जल्द से जल्द लाल डोरा मुक्त कार्य को पूरा करवाएं, यदि कोई बाधा आती है तो उच्च अधिकारी से बात करें तथा समाधान निकालें।

38 गांवों में निशानदेही का कार्य नहीं हुआ है, जिनमें सीवन के तीन गांव, ढांड के तीन, कैथल के 24, पूंडरी के चार, कलायत के दो, गुहला के दो गांव हैं। इन सभी की निशानदेही के कार्य को जल्द पूरा करवाएं। उन्होंने कहा कि 223 गांवों में ड्रोन मैपिंग के बाद 111 गांवों के नक्शे सर्वें के आए हैं, जिनमें से 93 जमा हो गए हैं। बाकि बचे 18 गांवों के नक्शे को भी जल्द जमा करवाएं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें