पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हवा दिन प्रतिदिन हो रही जहरीली:प्रदूषण का स्तर हुआ खतरनाक, 300 के पार पहुंचा एक्यूआई

कैथलएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सोमवार को कैथल का एयर क्वालिटी इंडेक्स एक्यूआई 301 दर्ज किया गया
  • रविवार को भी एक्यूआई 321 दर्ज किया गया था

खेतों में अवशेष जलाए जाने और ठंड बढ़ने के साथ ही हवा दिन प्रतिदिन जहरीली होती जा रही है। हवा में प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्थिति में पहुंच गया है।

सोमवार को कैथल का एयर क्वालिटी इंडेक्स एक्यूआई 301 दर्ज किया गया। रविवार को भी एक्यूआई 321 दर्ज किया गया था। पिछले एक सप्ताह में यह तेजी से बढ़ा है। वहीं एक सप्ताह पहले यह 150 से 200 के बीच बना हुआ था। पिछले वर्ष की बात करें तो आज ही के दिन यह एक्यूआई 240 था। हवा में प्रदूषण का यह स्तर गंभीर संकट से कम नहीं है।

सामान्यतः एयर क्वालिटी इंडेक्स 0 से 50 के बीच ही होना चाहिए। इससे ज्यादा होने पर सांस लेने में तकलीफ या बीमार होना स्वभाविक है। इस स्तर से बुजुर्गों, अस्थमा व हार्ट के मरीजों को परेशानी हो सकती है। कैथल निवासी जयकुमार, विपिन गर्ग, सुशील कुमार व रामनरेश ने बताया कि सितंबर तक तो आसमान साफ रहता था लेकिन अब अंधेरा होते ही आसमान में धुआं सा छा जाता है।

आसमान धुंधला दिखाई पड़ता है और आंखों में जलन भी महसूस होती है।

घरों से बाहर न निकलें, कोरोना से भी बचेंगे| सिविल सर्जन डाॅ. ओमप्रकाश ने कहा कि प्रदूषण बढ़ने से बुजुर्ग, बच्चों व मरीजों को परेशानी हो सकती है। बुजुर्गों के साथ-साथ बीमार लोग घरों से बाहर कम से कम निकलें ताकि बीमारियों से बचा जा सका। जितना हो सके, घरों में ही रहें। सुबह शाम व्यायाम भी घर पर रहकर ही करें। प्रदूषण ही नहीं, यह कोरोना से बचाव में भी काम आएगा।

किसानों को जागरूक करने का कार्य प्रशासन द्वारा किया जा रहा है। हमें अवशेष जलाने की बजाय मिट्टी में मिलाकर जमीन की उर्वरा शक्ति को बढ़ाने के बारे में सोचना चाहिए। उर्वरा शक्ति बढ़ेगी तो अधिक मात्रा में पेस्टिसाइड भी नहीं डालने पड़ेंगे। जो किसान बाज नहीं आ रहे हैं, उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी प्रशासन द्वारा की जा रही है।
राजेंद्र शर्मा, क्षेत्रीय अधिकारी, राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, कैथल

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर विजय भी हासिल करने में सक्षम रहेंगे। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से ...

और पढ़ें