पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जल संरक्षण जागरूकता कार्यक्रम:जन स्वास्थ्य टीम ने मोबाइल लैब के जरिए पानी की गुणवत्ता जांची

कैथल7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की टीम ने पूंडरी ब्लॉक के गांवों में जाकर लोगों को जल संरक्षण के लिए प्रेरित किया। साथ ही मोबाइल वाटर टेस्टिंग लैब के जरिए पानी की गुणवत्ता जांचने के लिए सैंपल भी लिए। विभाग के जिला सलाहकार दीपक कुमार व बीआरसी डाॅ. सतविंद्र सिंह ने कहा कि मोबाइल लैब के जरिए गांव पाई, करोड़ा, रमाणा- रमाणी, बरसाना, हाबड़ी, सिरसल बदनारा, सांच, रसीना, अहमदपुर, टयोंठा व जाम्बा में पानी के सैंपल लिए गए हैं।

सरकारी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पाई में पानी की जांच हेतु मोबाइल लैब की जानकारी 11वीं कक्षा के नॉन मेडिकल के छात्रों को दी गई। उन्हें पानी 10 प्रकार के किए जाने वाले टेस्ट के बारे में भी जागरूक किया। उन्होंने कहा कि लोगों को पानी की गुणवत्ता के बारे में जागरूक करना और जल संरक्षण को बढ़ावा देना है, ताकि लोग पानी का सही इस्तेमाल करें। हरियाणा की पहली पानी की गुणवत्ता जांच करने की मोबाइल लैब है। लगभग एक करोड रुपए की मोबाइल लैब प्रदेशवासियों को एक बहुत अच्छी सौगात है।

इससे लोगों को पानी की गुणवत्ता का पता लगेगा और लोगों को स्वच्छ पानी उपलब्ध करवाने में मदद मिलेगी। 80 प्रतिशत बीमारियां पानी के शुद्ध नहीं होने के कारण ही फैलती हैं। उन्होंने कहा कि 20 नवंबर को मोबाइल लैब ढांड खंड के गांव म्यौली, रावणहेडा, फरल, चुहड़माजरा, चंदलाना, ढांड, जडौला, पोबाला, रसूलपुर, बंदराना, बरोट और टीक में जांच के लिए पहुंचेंगी। मौके पर पाई स्कूल के प्रधानाचार्य सतीश भारद्वाज, सुभाष चंद्र, संजीव कुमार व विभाग से कुलदीप, कशिश व सन्नी मौजूद रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कुछ महत्वपूर्ण नए संपर्क स्थापित होंगे जो कि बहुत ही लाभदायक रहेंगे। अपने भविष्य संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने का उचित समय है। कोई शुभ कार्य भी संपन्न होगा। इस समय आपको अपनी काबिलियत प्रदर्...

और पढ़ें