पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वीडियो कॉन्फ्रेंस:सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट को लेकर वीसी से की समीक्षा

कैथल6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण यानि एनजीटी की मॉनिटरिंग कमेटी के चेयरमैन एवं पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के पूर्व न्यायधीश प्रीतम पाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंस से जिला के निकाय अधिकारियों के साथ सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट रूल 2016 की अनुपालना को लेकर समीक्षा बैठक की। उन्होंने नगर परिषद व नगर पालिका द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा की और होने वाले कार्यों के बारे में आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

जिला पालिका आयुक्त समवर्तक सिंह ने कहा कि शहर में घर-घर से कूड़ा उठाने की व्यवस्था की गई है और इसके साथ-साथ सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट में गीले व सूखे कचरे का उचित निस्तारण किया जा रहा है। लीगेसी वेस्ट व्यवस्था से सूखे कचरे से रि-यूज मैटीरियल बनाया जा रहा है ताकि कचरे के निस्तारण के साथ-साथ उसे दोबारा उपयोग में लाया जा सके।

शहर में विभिन्न स्थानों पर कचरा डालने के अवैध स्थानों को साफ करके वहां पर बेंचों की व्यवस्था की गई है। जिससे उन स्थानों पर कचरा डालने की समस्या से निजात मिली है। गाेपाल गोशाला के पीछे कूड़ा-कचरा निस्तारण केंद्र बनाया जा रहा है, जहां पर विभिन्न पिट्स में गीले कचरे से खाद भी बनाई जाएगी। आगामी बारिश के सीजन को देखते हुए नालों व ड्रेनों की सफाई का एक विशेष प्लान बनाया गया है ताकि बरसाती सीजन में शहर में कोई समस्या नहीं रहे।

वीसी में एजेंडे में शामिल 24 बिंदुओं पर चर्चा की गई और एनजीटी मॉनिटरिंग कमेटी के अध्यक्ष प्रीतम पाल ने आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। मौके पर ईओ बलबीर रोहिला, कार्यकारी अभियंता हिमांशु लाटका, बनारसी दास, करणवीर सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें