योजना की समीक्षा:फैमिली आईडी को लेकर की समीक्षा बैठक, अच्छा कार्य करने वाली टीम को दी जाएगी 5100 रुपए प्रोत्साहन राशि

कैथल11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

एडीसी एवं परिवार पहचान पत्र के नोडल अधिकारी समवर्तक सिंह ने बुधवार को बताया कि 0 से 6 वर्ष तक के बच्चों के आधार कार्डों को आंगनबाड़ी केंद्रों से मैपिंग किया जाना है। इसके लिए आंगनबाड़ी वर्कर्स, सुपरवाइजर व हेल्पर्स की टीम बनाई गई है। जिस खंड टीम द्वारा अच्छा कार्य किया जाएगा, उसे प्रशासन द्वारा 5100 रुपए की प्रोत्साहन राशि, सर्टिफिकेट व प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। कार्य को समयबद्धता और सरलता से पूरा करने के लिए 40 वर्ष से ऊपर की आंगनबाड़ी वर्कर्स की पहचान कर उनके साथ सक्षम युवा को तैनात किया जाए।

एडीसी बुधवार को लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में सीडीपीओ, सुपरवाइजर व आंगनबाड़ी वर्कर्स की परिवार पहचान पत्र को लेकर समीक्षा बैठक ले रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी मिलकर 10 दिन के अंदर दिए गए टारगेट को पूरा करें। आंगनबाड़ी वर्कर प्रशासन का सहयोग करें, प्रशासन पूरी तरह उनके साथ खड़ा है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को कहा कि आंगनबाड़ी वर्कर्स को सिम कार्ड, ड्रेस, जूते तुरंत प्रभाव से उपलब्ध करवाए जाएं

आंगनबाड़ी वर्कर्स की अन्य मांगों को उच्चाधिकारियों के पास भेजा जाएगा, परंतु समय रहते परिवार पहचान पत्र का कार्य पूरा किया जाए ताकि आमजन तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंच सके। अच्छा कार्य करने वाले आंगनबाड़ी वर्कर्स को विशेष तौर पर सम्मानित भी किया जाएगा व साक्षात्कार भी करवाएं जाएंगे।

मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना की भी की समीक्षा

एडीसी समवर्तक सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के अंतर्गत जरूरतमंद परिवारों की वार्षिक आमदनी बढ़ाने पर कार्य किया जा रहा है। इसके तहत जिले के 1682 परिवारों को कवर किया जाना है, जिसमें से 1336 परिवार कवर किए जा चुके हैं। संबंधित अधिकारी लंबित कार्य को समय रहते पूरा करें। इन परिवारों को शिक्षा, कौशल विकास, स्वरोजगार के माध्यम से इनकी आय को आरंभ में एक लाख रुपए वार्षिक व उसके पश्चात एक लाख 80 हजार रुपये तक बढ़ाने का लक्ष्य है।

खबरें और भी हैं...