पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पुलिस रही मुस्तैद:जिस लाइन पर दिन में कोई ट्रेन नहीं आती; उस पर 4 घंटे बैठे किसान व मजदूर, सरकार के खिलाफ की नारेबाजी

कैथल10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
रेलवे ट्रैक पर बैठी महिला भाकियू सदस्य। - Dainik Bhaskar
रेलवे ट्रैक पर बैठी महिला भाकियू सदस्य।
  • भाकियू पदाधिकारियों समेत काफी संख्या में किसानों ने कुरुक्षेत्र के रेल रोको अभियान में लिया हिस्सा

संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर कृषि कानूनों के खिलाफ रेल रोको अभियान में जिला में कैथल और कलायत में रेलवे ट्रैक पर किसानों व मजदूरों ने चार घंटे धरना प्रदर्शन कर सरकार को खूब कोसा। विशेष बात ये है कि जिस लाइन पर दिन में कोई ट्रेन नहीं आती उसी ट्रैक पर किसान व मजदूर चार घंटे तक बैठे रहे। सुरक्षा व्यवस्था के लिए भारी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा।

महिला पुलिस कर्मचारियों की संख्या भी काफी दिखाई दी। जींद कुरुक्षेत्र मार्ग पर चलने वाली दिन की ट्रेनें कोरोनाकाल की वजह से पिछले कई माह से बंद हैं। गुरुवार सुबह से ही कैथल के नए रेलवे स्टेशन यानि सिटी हाल्ट पर किसान व मजदूर एकत्रित होना शुरू हो गए थे। ट्रैक्टर-ट्राॅलियों में सवार होकर सैकड़ों की संख्या में किसान और मजदूर हनुमान वाटिका पहुंचे और वहां से नारेबाजी करते हुए पैदल ही रेलवे स्टेशन पर आकर ट्रैक पर बैठ गए।

धरना प्रदर्शनकारियों में बच्चे, महिलाएं व बुजुर्गों ने भी बढ़ चढ़कर भाग लिया। चार साल की पोती के साथ हरसोला की बुजुर्ग महिला भी लाठी के सहारे ट्रक पर धरना देकर पहुंची। वहीं भाकियू जिला प्रधान होशियार सिंह गिल ने बताया कि जिला के सैकड़ों किसानों ने कुरुक्षेत्र के रेल रोको कार्यक्रम में हिस्सा लेकर सरकार के कृषि कानूनों का विरोध जताया है। सरकार से मांग की है कि जल्द ही काले कानून वापस ले।

संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर खेती बचाओ देश बचाओ संघर्ष समिति के किसान व महिलाओं ने हनुमान वाटिका में इकट्ठे होकर प्रदर्शन करते हुए यहां छोटे रेलवे स्टेशन पर रेल ट्रैक पर धरना दिया। धरने प्रदर्शन की अध्यक्षता संघर्ष समिति के नेता जयप्रकाश शास्त्री वह किसान सभा के प्रधान महेंद्र सिंह ने की।

रेलवे स्टेशन पर हुई सभा को सीटू नेता नरेश रोहेडा, शकुंतला, खेत मजदूर यूनियन के प्रेमचंद किसान नेता शेर सिंह तितरम, देवी दयाल सौंगल,कर्मा बालू ,राम कुमार नंबरदार ,रामदिया बालू, देबू ,रमेश,सतवीर कैलरम, सुखवाल खुराना, जयपाल प्योदा, गुज्जर सिंह तथा किसान महिला नेत्री मुन्नी, तपरमेश्वरी तितरम, कमला जाखोली,सविता प्योदा, रेखा,नौजवानों के नेता मनजीत आदि ने भी संबोधित किया।

अपना संकल्प दौर आया कि वह अमन चैन के साथ इस आंदोलन को चलाएंगे चाहे कितना भी लंबा चलाना पड़े । सभी ने कहा खेती के कानून खेती को उजाड़ने वाले हैं । किसानों के साथ-साथ आम गरीब मजदूर व सभी उपभोक्ताओं के सामने अनाज के संकट का सामना करना पड़ेगा और महंगी दरों पर राशन उपलब्ध होगा। सभी ने बढ़ती बेरोजगारी ,बढ़ती महंगाई पर चिंता प्रकट की।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें