पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पर्व:श्री वृद्धकेदार तीर्थ पर छठ पर्व पर श्रद्धालुओं ने अस्ताचलगामी सूर्य को दिया अर्घ्य

कैथल13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

छठ पर्व पर कैथल सिटी में महाभारतकालीन तीर्थ श्री वृद्धकेदार के घाट पर काफी संख्या में श्रद्धालु एकत्र हुए। यहां सुबह से ही पर्व को लेकर जन विकास समिति के सदस्य साफ-सफाई में लगे हुए थे। समिति के प्रधान डाॅ. बीएन शास्त्री, सचिव डाॅ. सदन राय, उप प्रधान जय कृष्ण, कोषाध्यक्ष राजन शास्त्री, महासचिव रविंद्र शास्त्री ने बताया कि शाम के समय श्रद्धालुओं ने अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया।

इस दौरान श्रद्धालु टोकरी में गन्ने, फल, देसी घी से बना प्रसाद, हलकी, नारियल आदि प्रसाद के रूप में लेकर आते हैं। उन्होंने बताया कि इस दिन श्रद्धालु पूरे परिवार के साथ तीर्थ के पानी में उतरकर भगवान सूर्य को अर्घ्य देते हैं। उन्होंने बताया कि तीर्थ स्थल पर दूर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए रात के समय छोटा सा जागरण आयोजित किया जाता है। उसके बाद श्रद्धालु सुबह उदीयमान सूर्य को अर्घ्य पूरे विधि विधान के साथ देते हैं। उन्होंने बताया कि महिला नई साड़ी और पुरुष पीली धाेती पहनते हैं।

सूर्य के साथ उनकी पत्नियों की भी होती है पूजा
समिति प्रधान ने बताया कि छठ पर्व में सूर्य के साथ-साथ उनकी दोनों पत्नियों उषा और प्रत्यूषा की संयुक्त अराधना होती है। उन्होंने बताया कि सायंकाल में सूर्य की अंतिम किरण (प्रत्यूषा) को और सुबह के समय सूर्य की पहली किरण (उषा) को अर्घ्य देकर दोनों को नमन किया जाता है। इस पर्व में किसी मूर्ति की नहीं बल्कि प्रत्यक्ष तौर पर प्रकृति की पूजा की जाती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपका कोई भी काम प्लानिंग से करना तथा सकारात्मक सोच आपको नई दिशा प्रदान करेंगे। आध्यात्मिक कार्यों के प्रति भी आपका रुझान रहेगा। युवा वर्ग अपने भविष्य को लेकर गंभीर रहेंगे। दूसरों की अपेक्षा अ...

और पढ़ें