पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

खरीद:आढ़तियों के साथ उलझने वाले मार्केट कमेटी सचिव का तबादला, अब हेड ऑफिस में लगेगी हाजिरी

कैथल7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पीआर धान खरीद को लेकर चल रही रार के दौरान कैथल मार्केट कमेटी सचिव दीपक कुमार द्वारा एसोसिएशन पदाधिकारियों समेत आढ़तियों से उलझना भारी पड़ गया। कृषि विपणन बोर्ड हरियाणा की चीफ एडमिनिस्ट्रेटर सुमेधा कटारिया ने इस संबंध में 16 अक्टूबर को आदेश जारी कर तुरंत प्रभाव से लागू करते हुए उनका कैथल से तबादला कर हेड ऑफिस पंचकूला में तैनात किया है। सचिव ने कहा कि उनके तबादले पीछे भी राजनीतिक हस्तक्षेप जरूर रहा है लेकिन उन्होंने किस नेता ने किया उसका खुलासा नहीं किया।

मार्केट कमेटी सचिव दीपक ने 6 अक्टूबर को पीआर धान खरीद को लेकर आढ़तियों व किसानों द्वारा जताए जा रहे विरोध के दौरान कहा था कि मंडी से बाहर वाली धान की न बोली कराएंगे और न ही न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदेंगे। इसके विरोध में आढ़ती एसोसिएशन प्रधान कृष्ण मित्तल नेे मंडी में हड़ताल का ऐलान किया था। प्रधान समेत मौके पर मौजूद आढ़तियों का कहना था कि मंडी में फसल डालने की जगह नहीं बची है तो ऐसे में किसान धान बाहर ही उतारेंगे लेकिन सचिव अपनी मनमानी कर वहां पर खरीदने से इंकार कर रहा है। ऐसे में आढ़ती न तो खरीदी गई धान को तुलवाएंगे और न ही उठान कराएंगे। बाद में सरकार व प्रशासन के हस्तक्षेप के बाद खरीद शुरू हो पाई थी।

जिला की मंडियों में शुक्रवार तक 3 लाख 18 हजार 751 मीट्रिक टन धान की आवक हो चुकी है। डीसी सुजान सिंह बताया कि कुल आवक में से खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा 1 लाख 52 हजार 324, हैफेड द्वारा 1 लाख 50 हजार 571 एफसीआई द्वारा 2 हजार 762, हरियाणा वेयर हाउस द्वारा 57 हजार 894 मीट्रिक टन की खरीद की गई है तथा जिला में अब तक 2 लाख 22 हजार 82 मीट्रिक टन का उठान हो चुका है। बताया कि अब तक बाबा लदाना मंडी में 3 हजार 82, ढांड मंडी में 51 हजार 471, गुहला चीका में 1 लाख 11 हजार 795, गोहरां में 606, कैथल में 73 हजार 397, कलायत में 2 हजार 811, कौल में 5 हजार 513, पाई में 2 हजार 457, पूंडरी में 34 हजार 419, राजौंद में 4 हजार 615, रामथली में 15 हजार 769 तथा सीवन में 12 हजार 817 मीट्रिक टन धान की आवक हुई है।

तबादला होना सरकारी जॉब की प्रक्रिया है। इसके पीछे राजनीतिक हस्तक्षेप जरूर हुआ है लेकिन अब भी उन्हें कोई दिक्कत नहीं है। सीजन चल रहा है और कैथल में वे अच्छा कार्य कर रहे थे। फिर भी किसी को दिक्कत हुई तो क्या बता सकते हैं। -दीपक कुमार, सचिव, मार्केट कमेटी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें