पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

काम की चौधर खत्म, अब सिर्फ ठप्पे की सरपंची:पंचायत नहीं करा सकेगी गांव में विकास कार्य, जिला परिषद चेयरपर्सन से गाड़ी व गनमैन लिए वापस

कैथल6 दिन पहलेलेखक: विक्रम पूनिया
  • कॉपी लिंक
कैथल| जिला परिषद में खड़ी जिला परिषद चेयरपर्सन सुखविंदर कौर की गाड़ी।  - Dainik Bhaskar
कैथल| जिला परिषद में खड़ी जिला परिषद चेयरपर्सन सुखविंदर कौर की गाड़ी। 
  • जिले की 278 ग्राम पंचायतों में अब 2 प्रशासक नियुक्त नए सरपंचों की नियुक्ति तक रुकेंगे विकास कार्य

अब सरपंचों के पास काम (विकास कार्य) करवाने की चौधर खत्म हो गई है। जिला की 278 ग्राम पंचायतों से सरकार के आदेश के बाद जिला प्रशासन ने चार्ज वापस ले दो प्रशासक (बीडीपीओ) नियुक्त कर दिए हैं। सरपंचों के पास अब सिर्फ पहचान वेरिफिकेशन दस्तावेज सत्यापित करने की चौधर रह गई है।

मंगलवार को जिला प्रशासन ने जिला परिषद चेयरपर्सन सुखविंद्र कौर को दी हुई गाड़ी व गनमैन भी वापस ले लिए हैं। पंचायती राज संस्थाओं का पहले ही 16 फरवरी को कार्यकाल पूरा हो गया था। बाद में सरकार ने सरपंच, ब्लॉक समिति, चेयरमैन को 23 फरवरी तक प्रशासक को चार्ज सौंपने के आदेश दिए थे। इस दौरान किसी ने भी प्रशासक को चार्ज नहीं सौंपा। मंगलवार को जिला प्रशासन ने इस पर कार्रवाई शुरू की और देर शाम तक जिले की सभी ग्राम पंचायतों से ग्राम सचिवों के माध्यम से चार्ज वापस ले लिए गए।

16 फरवरी से पहले सौंपे गए प्रस्तावों पर ही होगा काम| पंचायती राज संस्थाओं द्वारा 16 फरवरी से पहले विकास कार्यों के लिए जो प्रस्ताव पास किए गए हैं अब सिर्फ उन पर प्रशासक काम क रवा सकेगा। तीन ब्लॉक गुहला, सीवन व कैथल की प्रशासक नियुक्त की गई बीडीपीओ रोजी का कहना है कि सरपंचों द्वारा पास किए गए सिर्फ जरूरी प्रस्तावों या जनहित के पेंडिंग कामों को ही पूरा किया जाएगा। इसके अलावा जो भी कार्य पहले से चल रहे हैं उनको भी ग्राम सचिवों के माध्यम से समय पर ही पूरा करवाया जाएगा।

पंचायती राज चुनाव करवाने पर अभी कोई फैसला नहीं

जिले में सभी सरपंचों, ब्लॉक समिति व जिला परिषद का वर्तमान कार्यकाल व प्रशासक की नियुक्ति के बाद ग्रामीण क्षेत्र में अब विकास कार्य नहीं हो पाएंगे। विकास कार्य कब शुरू होंगे अभी तक इसका भी पता नहीं है। क्योंकि सरकार ने पंचायत राज संस्थाओं के चुनाव करवाने को लेकर अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है।

विकास कार्य नहीं होने से ग्रामीणों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। कई गांवों में पंचायतों के पास विकास कार्य करवाने के लिए बजट उपलब्ध है, लेकिन सरपंच, ब्लॉक समिति चेयरमैन व जिला परिषद के चेयरमैन से काम करवाने की पावर वापस लिए जाने के बाद काम नहीं हो पाएगा।

सरपंचों के पास सिर्फ पहचान पत्र संबंधी दस्तावेजों पर हस्ताक्षर की पावर

  • सरपंचों के पास अब सिर्फ ग्रामीणों के पहचान पत्र संबंधी दस्तावेजों पर ही हस्ताक्षर व स्टांप लगाने की पावर रहेगी।
  • सरपंच गांव में विकास कार्य व अन्य किसी भी तरह के प्रस्ताव पास नहीं कर पाएंगे।
  • किसी भी तरह के फाइनेंशियल निर्णय लेने की पावर सरपंच से अब प्रशासक के पास चली गई है।
  • आने वाले दिनों में पंचायती जमीन की होने वाली बोली भी प्रशासक द्वारा ही करवाई जाएगी, सरपंच से यह भी पावर छीन ली गई है।

पंचायतों पर प्रशासक की नियुक्त करने के बाद सरकार को अब जल्द से जल्द चुनाव करवाना चाहिए, ताकि ग्रामीण क्षेत्र में विकास कार्य बाधित न हों।
गज्जन सिंह, जिला प्रधान, सरपंच एसोसिएशन कैथल।

सरकार के आदेश के बाद जिला परिषद चेयरपर्सन सुखविंद्र कौर से गाड़ी व गनमैन वापस ले लिए गए हैं। क्योंकि सरकार की गाइडलाइन में इन सब बातों का उल्लेख किया हुआ है।
कमलप्रीत कौर, सीईओ, जिला परिषद।

^सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक अब पंचायतों से चार्ज वापस लिया जा रहा है। प्रशासक की देखरेख में ही अब ग्रामीण क्षेत्र में विकास कार्य होंगे। ग्रामीणों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं आने दी जाएगी। सुजान सिंह, डीसी, कैथल।

समस्या ये भी...गांव 278 प्रशासक सिर्फ 2 कैसे होंगे काम

पूरे जिले में सात ब्लॉक हैं और वर्तमान में सिर्फ दो ही बीडीपीओ नियुक्त हैं। सरपंचों से चार्ज लिए जाने के बाद अब दोनों बीडीपीओ के पास ही सभी 278 गांवों की जिम्मेदारी आ गई है। कैथल, गुहला व सीवन के 171 गांवों की जिम्मेदारी बीडीपीओ रोजी और कलायत, राजौंद, पूंडरी और ढांड के 107 गांवों की जिम्मेदारी बीडीपीओ फूल सिंह के पास है। अब इन दोनों को ही प्रशासक नियुक्त किया गया है। समस्या ये है कि इतने गांवों में विकास कार्य करवाना और उन पर नजर रखना प्रशासकों के लिए मुश्किल होगा और नए विकास कार्य भी नहीं हो पाएंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें