पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

चुनाव की तैयारी :सरपंच पद आरक्षित और अनारक्षित के लिए ड्राॅ 3 को, चौधर महिला या पुरुष को- होगा तय

कैथल15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कैथल, पूंडरी, ढांड, सीवन, गुहला, राजौंद आदि ब्लॉक के लिए तैयार किया शेड्यूल
Advertisement
Advertisement

आगामी पंचायतीराज संस्थाओं के चुनाव को लेकर अब सरकार के इशारे पर जिला प्रशासन सक्रिय हो गया है। पहले चरण में सरपंचों के पद को आरक्षित व अनारक्षित कराने के लिए ड्रा निकाला जाएगा। जिला की 278 पंचायतों के सरपंचों पदों में से किस गांव में महिला प्रत्याशी चौधर का चुनाव लड़ेंगी यह ड्रा के बाद तय हो जाएगा। सीवन की बीडीपीओ रोजी के मुताबिक गुहला व सीवन ब्लॉक के 112 पंचायतों के सरपंच पद के लिए तीन जुलाई को ड्रा निकाला जाएगा।

इसकी सभी तैयारियां की जा रही हैं। जिला में कुल 278 पंचायतें हैं। इनमें सरपंच व पंच के लिए 33 प्रतिशत पद महिलाओं के लिए आरक्षित किए गए हैं। इस समय जिला में महिलाओं के लिए आरक्षित सीटों पर 72 सरपंच महिलाएं तथा एसटी आरक्षित सीटों पर 20 महिला सरपंच बनी हुई हैं। आगामी चुनाव के दौरान जिला में दो और पंचायतें जुड़ जाएंगी, जिनमें जींद जिला से कैथल में आए धनौरी व बरटा गांव शामिल हैं। इसके अलावा इस समय जिला के गांवों में चुने गए 2915 पंचों में से 1072 महिला पंच हैं। जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी जसविंद्र सिंह ने बताया कि जिला के सभी सात खंडों के गांवों के सरपंच व पंच पद के लिए महिला आरक्षित पद ड्रा के माध्यम से निर्धारित किए जाएंगे। इसकी प्रक्रिया शुरू हो गई है।

उपमंडलाधीश कमलप्रीत कौर ने बताया कि हरियाणा पंचायती राज (निर्वाचन) नियम 1994 के नियम 5 के अंतर्गत ढांड व पूंडरी की सभी पंचायतों में सरपंच पद के लिए अनारक्षित तथा आरक्षित महिला पद अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सरपंच पदों में से पुरूष व महिला का आरक्षण 3 जुलाई को दोपहर बाद 2 बजे ढांड हेतू व 3 बजे पूंडरी हेतू उपमंडलाधीश कार्यालय कैथल में किया जाएगा। अत: इच्छुक व्यक्ति आरक्षित करने की प्रक्रिया के समय मौके पर मौजूद रह सकते हैं।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement