पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महाग्राम योजना:तालाबों के पानी को ट्रीट करके दोबारा किया जाएगा प्रयोग

कैथलएक दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सीएम ने ली वीडियो कांफ्रेंसिंग से योजना के बारे में जानकारी, डीसी बोले- तीन गांवों में शुरू हो चुकी है सीवरेज ट्रीटमेंट प्रणाली

डीसी सुजान सिंह ने कहा कि गांवों में घरों से जो भी पानी यानि ग्रे वाटर तालाबों में जाता है। उसे फाइव पोंड सिस्टम के माध्यम से ट्रीट करके दोबारा उपयोग के लिए लाया जाए ताकि एक-एक बूंद का सदुपयोग हो सके। इस पानी को सिंचाई, इंडस्ट्री, बागवानी, पार्क आदि में निरंतर इस्तेमाल की योजना पर कार्य होता रहे। 52 गांवों में तालाबों पर कार्य पूरा हो चुका है। जबकि 24 पर कार्य चल रहा है। 18 नए तालाबों के स्वीकृति मिल चुकी है। इन सभी पर कार्य जल्द पूरा हो जाएगा।

डीसी सुजान सिंह गुरुवार को लघु सचिवालय के कॉन्फ्रेंस हॉल में ग्रे वाटर मैनेजमेंट, शिवधाम योजना तथा फसल खरीद से जुड़े अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दे रहे थे। इससे पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से डीसी से इस योजना के बारे में फीडबैक लिया।

डीसी सुजान सिंह ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि महाग्राम योजना के तहत क्योड़क, सीवन व पाई में महाग्राम योजना के तहत शत प्रतिशत सीवरेज व्यवस्था व सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट प्रणाली लागू की जा रही है ताकि जल की एक-एक बूंद का सदुपयोग हो सके।

उन्होंने कहा कि शिवधाम योजना के तहत श्मशान घाट व कब्रिस्तान के जीर्णाेद्धार, पानी की व्यवस्था, शेड, चारदीवारी, कच्चे रास्ते को पक्का करना आदि कार्य पूरे हो चुके हैं। अगर किसी स्थान पर कार्य शेष हैं, तो उन्हें भी जल्द पूरा करें। उन्होंने कहा कि गेहूं खरीद का कार्य सुचारू रूप से चलता रहे। अगर इस कार्य में किसी प्रकार की परेशानी आती है, तो उसे तुरंत दूर करें।

सरकार द्वारा आढ़तियों की पिछली राशि जारी की जा चुकी है। इतना ही नहीं जो विलंब उनकी राशि भुगतान में हुआ है, उसका ब्याज भी आढ़तियों को दिया गया है। मौके पर पुलिस अधीक्षक लोकेंद्र सिंह, जिला पालिका आयुक्त समवर्तक सिंह, एसडीएम संजय कुमार, विरेंद्र ढुल व नवीन कुमार, सीटीएम अमित कुमार, डीआरओ श्याम लाल, डीडीपीओ जसविंद्र सिंह, अधीक्षक अभियंता राजीव खंडुजा, डीएफएससी प्रमोद शर्मा, डीडीए कर्मचंद, ईओ बलबीर रोहिला, कार्यकारी अभियंता बनारसी दास, प्रशांत, करणवीर सिंह, डीआईओ दीपक खुराना, डीएमईओ अजय श्योराण, देवेंद्र सिंह, प्रदीप गुप्ता, हिमांशु लाटका मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज का दिन मित्रों तथा परिवार के साथ मौज मस्ती में व्यतीत होगा। साथ ही लाभदायक संपर्क भी स्थापित होंगे। घर के नवीनीकरण संबंधी योजनाएं भी बनेंगी। आप पूरे मनोयोग द्वारा घर के सभी सदस्यों की जरूर...

    और पढ़ें