आईटीआई में मेरिट कार्ड जमा करवा सकेंगे विद्यार्थी:आईटीआई में दाखिले के लिए कल तक का समय, मौके पर ही दाखिला

कैथलएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

काैशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग ने एक बार फिर से आईटीआई में मिशन एडमिशन शुरू किया है। अब दाखिले के अंतिम चरण में 15 दिसंबर तक दाखिले किए जाएंगे। ये दाखिले प्रत्येक आईटीआई स्तर पर किए जा रहे हैं। हालांकि प्रक्रिया पूर्व की भांति पूरी तरह से ऑनलाइन है, लेकिन मेरिट संस्थान स्तर पर तैयार की जा रही है। विद्यार्थियों को रिक्त सीटों पर ऑन द स्पॉट दाखिला दिया जा रहा है।

इससे जहां विद्यार्थियों को अपनी मन पंसद कोर्सों में दाखिला मिल रहा है तो वहीं आईटीआई की रिक्त सीट भी भर रही हैं। आंकड़ों पर नजर दौड़ाई जाए तो आज भी सरकारी आईटीआई में करीब 10 प्रतिशत सीट खाली पड़ी हैं। खाली सीटों पर दाखिले के लिए विभाग ने एक बार फिर से दाखिला प्रक्रिया जारी की है। ये प्रक्रिया 15 दिसंबर तक जारी रहेगी।

ऐसे चलेगी प्रक्रिया| कोई भी विद्यार्थी पोर्टल पर ऑनलाइन फार्म भरने के बाद वहां से मेरिट कार्ड डाउनलोड कर उसे सुबह 11 बजे किसी भी आईटीआई में जमा करवा सकता है। संबंधित आईटीआई इन मेरिट कार्ड अनुसार विद्यार्थियों की मेरिट सूची तैयार कर उसे चस्पा करेगी तथा बाद दोपहर रिक्त सीटों पर विद्यार्थियों को मेरिट अनुसार दाखिले दिए जाएंगे।

संस्थान में 15 दिसंबर तक दाखिला प्रक्रिया जारी रहेगी। कोई भी विद्यार्थी फार्म भरकर रिक्त सीटों पर दाखिला ले सकता है। सोमवार को 19 विद्यार्थियों को दाखिला दिया।

सतीश मच्छाल, जिला नोडल अधिकारी आईटीआई

खबरें और भी हैं...