पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोविड वैक्सीनेशन:आज मिलेगी कोरोना वैक्सीन, पहले चरण में 6750 हेल्थ वर्कर्स को लगेगी

कैथल8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कैथल | कोविड-19 वैक्सीनेशन कार्यक्रम को लेकर बैठक लेते एडीसी सतबीर सिंह कुंडू। - Dainik Bhaskar
कैथल | कोविड-19 वैक्सीनेशन कार्यक्रम को लेकर बैठक लेते एडीसी सतबीर सिंह कुंडू।
  • हेल्थ वर्कर्स को भ्रम न हो इसलिए पहले दिन सभी साइटों पर 15-20 डाॅक्टर भी लगवाएंगे वैक्सीन
  • जिले में सबसे पहली डोज कम्युनिटी मेडिसिन के एमडी डाॅ. संदीप जैन लगवाएंगे

गुरुवार यानि 16 जनवरी से काेराेना का वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा। पहले चरण में 6750 हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन दी जाएगी। हेल्थ वर्कर्स में वैक्सीन को लेकर किसी तरह का भ्रम न हो इसको लेकर उन्हें जागरूक भी किया जा रहा है। वहीं पहले दिन जिले में पांचों साइट पर 15 से 20 डॉक्टर भी हेल्थ वर्कर्स को मोटिवेट करने के लिए खुद वैक्सीन लगवाएंगे।

कैथल में सबसे पहला वैक्सीन कम्युनिटी मेडिसिन के एमडी डाॅ. संदीप जैन और पूंडरी में डाॅ. ग्रीति लगवाएंगे। उन्होंने कहा कि वैक्सीन काे देश-विदेश के विभिन्न संस्थानों ने रिसर्च और कड़ी मेहनत के बाद लांच किया है और यह पूरी तरह से सुरक्षित है। वहीं दूसरी तरफ एडीसी ने वैक्सीनेशन की तैयारियों को लेकर संबंधित अधिकारियों की मीटिंग ली।

उन्होंने कहा कि जिले में वैक्सीनेशन को लेकर 5 स्थानों का चयन किया गया। सभी स्थानों पर स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रोटोकॉल अनुसार टीकाकरण किया जाएगा। चयन किए गए स्थानों पर सभी प्रबंध नियमानुसार हों, ताकि किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं हो। टीकाकरण को लेकर पहले दिन राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल ब्वॉयज कैथल, जाट शाइनिंग स्टार पब्लिक स्कूल कैथल, कैथल में शक्ति नगर स्थित राजकीय प्राथमिक स्कूल, सीवन में राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल ब्वॉयज व पूंडरी में आर्य पब्लिक स्कूल शामिल हैं। मौके डीएसपी कुलवंत सिंह, सिविल सर्जन डाॅ. ओमप्रकाश, उप सिविल सर्जन डाॅ. नीलम कक्कड़, जिला समाज कल्याण अधिकारी कुलदीप शर्मा व नगर परिषद सचिव बलबीर रोहिला मौजूद रहे।

वैक्सीनेशन की प्रक्रिया, पहले पुलिस कर्मी करेंगे पंजीकरण

सबसे पहले वैक्सीनेशन साइट के प्रवेश द्वार पर पुलिस कर्मियों द्वारा पंजीकृत व्यक्तियों की जांच की जाएगी और कम्प्यूटर में फीड डाटा बेस से मिलान किया जाएगा। उसके बाद वैक्सीनेशन ऑफिसर-1 के पास पहुंचने के बाद संबंधित व्यक्ति को प्रतीक्षा कक्ष में बिठाया जाएगा। इसके उपरांत उस व्यक्ति को टीकाकरण कक्ष में भेजा जाएगा, जहां पर डाटा बेस जांच की जाएगी और सही पाने पर उसका टीकाकरण किया जाएगा।

टीकाकरण होने के बाद संबंधित व्यक्ति को 30 मिनट के लिए दूसरे कक्ष में अंडर आब्जर्वेशन में रखा जाएगा। जहां पर स्वास्थ्य कर्मी मौजूद होंगे। अगर किसी व्यक्ति को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी नहीं होती तो उसको जांच करके घर भेज दिया जाएगा। अगर किसी व्यक्ति को सिरदर्द, बुखार आदि की समस्या होती है तो उसे तुरंत उपचार दिया जाएगा और ठीक होने पर स्वास्थ्य विभाग की एम्बुलेंस में घर तक छोडऩे की व्यवस्था की जाएगी।

आज वैक्सीन मिल जाएगी। वैक्सीन कहां से लानी है इसको लेकर जानकारी अभी नहीं मिली है। पहले चरण में हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी और इसको लेकर तैयारियां व जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है।
-डाॅ. ओमप्रकाश, सिविल सर्जन, कैथल।

सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों का होगा टीकाकरण

जिले में सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाया जाएगा। जिला में सरकारी व प्राइवेट संस्थानों के 6750 स्वास्थ्य कर्मियों को पंजीकृत किए गए हैं, जिनमें 5 हजार 223 सरकारी तथा एक हजार 527 प्राइवेट संस्थानों के स्वास्थ्य कर्मी हैं। एडीसी ने कहा कि जैसे-जैसे कोविड 19 वैक्सीन मिलती रहेगी उसी के अनुरूप टीकाकरण का कार्य सुचारू रूप से चलता रहेगा। भविष्य में टीकाकरण के लिए चयनित स्थानों पर भी तैयारियां पूरी की जाएं। साथ ही केंद्रों पर सुरक्षा के भी व्यापक प्रबंध किए जाएं। वैक्सीन को स्टोर करने के लिए जिले में कुल 29 कोल्ड चेन प्वाइंट बनाए गए हैं और सभी जगहों पर स्टोरेज के पूरे इंतजाम किए गए हैं।

पूंडरी में चेयरमैन रणधीर गोलन करेंगे वैक्सीनेशन का शुभारंभ

पूंडरी में हरियाणा पर्यटन निगम के चेयरमैन व स्थानीय विधायक रणधीर सिंह गोलन 16 जनवरी को आर्य पब्लिक स्कूल में बनाए गए केंद्र में कोविड-19 वैक्सीनेशन के प्रथम चरण का शुभारंभ करेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser