पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अच्छी खबर:नीट व जेईई की मुफ्त कोचिंग के लिए 10 तक कर सकते हैं आवेदन, चयनित विद्यार्थी सरकार के तय किए हॉस्टलों में ही रहेंगे

कैथलएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • इंजीनियर बनने की चाहत रखने वालों के लिए अच्छी खबर

सुपर-100 कार्यक्रम के तहत आवेदन करने के लिए विद्यार्थियों के पास तीन दिन का समय शेष है। जो विद्यार्थी 10वीं की पढ़ाई के बाद सरकारी स्कूल से ही 11वीं कक्षा में मेडिकल व नॉन मेडिकल संकाय में पढ़ाई कर रहे हैं उनका डॉक्टर या इंजीनियर बनने का सपना पूरा हो सकता है। सुपर-100 कार्यक्रम के तहत चयनित मेधावी विद्यार्थियों को नीट व जेईई की दो साल मुफ्त कोचिंग दी जाएगी।

इसके लिए चयनित विद्यार्थी सरकार के तय किए हॉस्टलों में ही रहेंगे। जहां विद्यार्थियों की पढ़ाई, रहने, खाने के सभी खर्च शिक्षा विभाग वहन करेगा। सुपर-100 कार्यक्रम के तहत विद्यार्थी 10 जुलाई रात 12 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने वाले विद्यार्थियों के दो टेस्ट लिए जाएंगे। टेस्ट में पास होने वाले विद्यार्थियों का चयन इस योजना के तहत किया जाएगा। बीते वर्षों में हुए टेस्टों में विद्यार्थियों से फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ, बायोलॉजी व रिजनिंग के सवार पूछे जाते रहे हैं।

ये कर सकते हैं आवेदन

सुपर-100 कार्यक्रम के तहत विद्यार्थियों को दो साल के लिए फ्री कोचिंग व शिक्षा दी जाती है। विद्यार्थियों को इंजीनियरिंग व मेडिकल की तैयारी करवाई जाती है। मेडिकल और नॉन मेडिकल के 100 विद्यार्थियों का चयन अलग-अलग जिलों से किया जाता है। दोनों ही वर्गों से 50-50 विद्यार्थी चुने जाते हैं। विद्यार्थियों के चयन के लिए स्क्रीनिंग टेस्ट का आयोजन किया जाएगा। टेस्ट का शेड्यूल अभी जारी नहीं किया गया है। टेस्ट के दो राउंड होंगे। पहला राउंड पार करने वाले विद्यार्थियों को शिक्षा विभाग की ओर से उनके मोबाइल पर एसएमएस के जरिए रिजल्ट जारी किया जाएगा। जो बच्चे पास होंगे वही दूसरे राउंड में हिस्सा लेंगे।

खबरें और भी हैं...