पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्यशाला:प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना को लेकर कार्यशाला

कैथल16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा लघु सचिवालय परिसर स्थित ईवीएम वेयर हाउस कक्ष में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, पोषण, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के तहत प्रशिक्षण दिया गया। इस मौके पर कार्यक्रम अधिकारी उर्मिल सिवाच ने सभी सुपरवाइजर व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को कहा कि आमजन तक इन सभी योजनाओं का प्रचार-प्रसार अधिक किया जाए ताकि लाभार्थी योजनाओं का लाभ ले सकें।

प्रधानमंत्री मातृत्व योजना का मुख्य लक्ष्य महिलाओं व बच्चों में कुपोषण को दूर करना है इसलिए अधिक से अधिक लोगों को इस बारे में जागरूक करें। जिला कोऑर्डिनेटर शिक्षा गागट ने सभी को प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के बारे में जानकारी दी और उनकी समस्याओं का समाधान किया। उन्होंने कहा कि इस योजना के लाभ होने से गर्भवती महिलाओं पोष्टिक आहार व स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिल रहा है जिससे जच्चा-बच्चा दोनों सुरक्षित रहते हैं।

इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं और स्तनपान करवाने वाली महिलाओं और उनके बच्चों को कुपोषित होने से बचाना है तथा मृत्यु दर को कम करना है। योजना में पंजीकृत गर्भवती महिलाओं को सरकार की ओर से 5 हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है। इस अवसर पर एलडीएम आरके कटारिया, वसीम अहमद, मुकेश, सतपाल, गौरव, अंकित, खेमलता व सिकंदर सहित सभी सुपरवाइजर व आंगनबाड़ी वर्कर मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें