पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रोष:अपनी मांगों को लेकर मनरेगा मजदूर भी राष्ट्रव्यापी हड़ताल में होंगे शामिल

कलायत2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

क्रांतिकारी मनरेगा मजदूर यूनियन द्वारा 26 नवंबर को देशव्यापी हड़ताल में शामिल होने के लिए शिमला, चौशाला, रामगढ़ में जन अभियान चलाया। मजदूर पार्टी के सदस्य अजय ने बताया कि देशव्यापी हड़ताल में मजदूर एकजुटता का प्रदर्शन करेंगे। कहा कि मोदी सरकार कोरोना महामारी की आड़ में पूंजी परस्त नीतियों को आगे बढ़ा रही है। अभी हाल में पूंजीपतियों के लाखों-करोड़ों के कर्ज को माफ कर दिया गया।

वहीं दूसरी तरफ मजदूर के कागजों पर रहे-सहे श्रम कानूनों को निरस्त किया जा रहा है। अभी संसद में पारित हुए मजदूर विरोधी लेबर कोड मजदूरों को आधुनिक गुलामों में तब्दील कर देंगे। एक तरफ अनियोजित लॉकडाउन के कारण आज करोड़ों मजदूर दर-बदर हालात में काम करने के लिए मजबूर हैं।

ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी व अन्य राज्य सरकारें लंबे संघर्षों से मजदूर वर्ग द्वारा अर्जित किए गए श्रम-कानूनों में बदलाव करके पूंजीपतियों को मुनाफा निचोड़ने की खुली छूट दे रहे हैं। मनरेगा यूनियन के प्रभारी रमन ने बताया कि आज पूरा देश और प्रदेश कोरोना महामारी से जूझ रहा है। ऐसे संकट के दौर में सरकार की जिम्मेदारी बनती है कि वे देश की गरीब मेहनतकश आबादी के जीवन सुरक्षा व अार्थिक समस्याओं का संज्ञान लें लेकिन विडंबना है कि सरकार पूंजीपतियों के हितों को पूरा करने में लगी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser