पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पूजा-पाठ:आश्विन माह के नवरात्र आज से, सजे महामाई के दरबार

कलायत6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

शनिवार 17 अक्टूबर से शुरू होने वाले माता के आश्विन माह के नवरात्र के लिए मंदिरों को सजाया गया हैं। मंदिर के मुख्य पुजारी वेदप्रकाश गौतम ने जहां लोगों को मां के नवरात्र की बधाई दी वहीं अपील करते कहा कि कोरोना वायरस को ध्यान में रखते कहीं भी मंदिरों में न तो भीड़ होने दे तथा मुंह पर मास्क लगाने के साथ दो गज की दूरी भी आपस में बनाए रखे।

गौरतलब है कि नगर में माता के कई मंदिर हैं जिनमें विशेष तौर पर श्री कपिल मुनि के धाम पर मां कात्यायनी मंदिर, अनाज मंडी में श्री दुर्गा मंदिर पुराने बाजार में बना मां कात्यायनी मंदिर तथा कैंची चौक पर बना मां बनभौरी वाली का मंदिर प्रसिद्ध हैं। श्री कपिल मुनि मंदिर के मुख्य पुजारी वेद प्रकाश गौतम, श्याम लाल गौतम व कृष्ण गौतम ने बताया कि मां कात्यायनी की मूर्ति स्थापित हैं।

सदियों से चली आ रही बाकली के प्रसाद वितरण की परंपरा

पुजारी वेद प्रकाश गौतम ने बताया कि मां के मंदिर का द्वार दक्षिण दिशा की ओर हैं, जिसका मतलब हैं बाहर से आने वाली सभी मुसीबतें बाहर ही रह जाती हैं। उन्होंने बताया कि वैसे तो मां के मंदिर में राेजाना पूजा करने वाले अनेक श्रद्धालु आते हैं पर नवरात्र के दिनों में पूजा करने वालों की संख्या में भारी वृद्धि हो जाती हैं। मां के मंदिर में जहां सैंकड़ों वर्षों से अखंड जोत जल रही है। वहीं हर शाम मां की आरती के बाद यहां काले चने की बाकली का प्रसाद वितरित किए जाने की परंपरा आज भी प्रचलित है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें