पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मांग:बीर खडालवा गाेशाला में चारे की कमी बन रही समस्या महंत ने किया गाेशाला में पराली देने का आह्वान

कलायत11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बीर खडालवा स्थित गाेशाला में गाेवंश के लिए चारे की समस्या पिछले काफी समय से बनी हुई है। पिछले वर्ष तो इस समय पर समस्या इतना गहरा गई थी कि गाेवंश के लिए चारा बचा ही नहीं था और गाेवंश भूखा मर रहा था। इस सीजन में महंत महामंडलेश्वर सहजानंद गिरी के बार बार आह्वान पर किसानों द्वारा पराली तो दी जा रही है पर वह छह मास के लिए पर्याप्त नहीं है।

महंत ने बताया कि गाेवंश में करीब 2600 गाेवंश है। जिनकी सेवा के लिए गाेवंश में तीन पशु चिकित्सक, दो पशु सहायक, एक वीएलडीए के अलावा 86 कर्मचारी तैनात हैं। समस्या है तो गाेवंश के लिए चारा नहीं है। उन्होंने बताया की गाेवंश के संरक्षण के लिए प्रति दिन 80 पैसे प्रति गाय के हिसाब से अनुदान आता है जबकि एक गाेवंश पर प्रति दिन 50 रुपए का खर्च आता है। उन्होंने बताया कि गाेवंश के लिए चारा के लिए गाेशाला पर लाखों रुपए का कर्ज पहले से ही चढ़ा हुआ है। मंदिर में आने वाले किसानों को बार बार आग्रह किया गया कि वे पूर्व की भांति गौशाला में दान के रूप में पराली दें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें