पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

गुरु पूर्णिमा:शिष्य का कल्याण कर उसे सद् मार्ग पर ले जाने वाला ही सच्चा गुरु होता है: गौतम

कलायतएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • श्री कपिल मुनि मंदिर में मनाया गुरु पूर्णिमा पर्व, कोरोना वायरस के कारण कम लोग पहुंचे

कोरोना संक्रमण के चलते जहां लोगों को सरकार, प्रशासन व समाजसेवी संगठनों द्वारा साेशल डिस्टेंसिंग बनाने के लिए जागरूक किया जा रहा है वहीं इसका असर धार्मिक स्थलों पर भी पूरी तरह देखने को मिल रहा है। रविवार को गुरु पूर्णिमा के दिन मंदिर में कुछ ही श्रद्धालु पहुंचे हुए थे जो श्रीकपिल मुनि जी की पूजा अर्चना करने के पश्चात मंदिर के मुख्य पुजारी वेदप्रकाश गौतम सहित पुजारी श्याम लाल गौतम, कृष्ण गौतम, बाबू राम गौतम व अनिरुद्ध गौतम से आशीर्वाद लेकर गुरु शिष्य की परंपरा को सुदृढ़ कर रहे थे।

मुख्य पुजारी वेदप्रकाश गौतम, श्याम लाल गौतम व कृष्ण गौतम ने गुरु पूर्णिमा के बारे में ज्ञान देते हुए श्रद्धालुओं को कहा कि गुरु पूजा को व्यास पूजा के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन गुरुमुख अपने गुरुजनों का ध्यान कर गुरु गद्दी की पूजा करते हैं। भगवान कपिल ज्ञान के गुरु हैं, क्योंकि इस धरा पर भगवान कपिल का अवतार अंधकार को मिटाने व ज्ञान देने के लिए ही हुआ था। भगवान कपिल ने अपनी मां देवहुति को माध्यम बना सांख्य शास्त्र का उपदेश दिया था जो कि गुरु महिमा का एक अनूठा उदाहरण है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें