पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नुकसान:आम के बाग में हाथियों ने मचाया उत्पात, पेड़ तोड़े और नलकूप का पाइप उखाड़ा

खिजराबाद3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कलेसर नेशनल पार्क के जंगली हाथी किसानों के खेतों में जमकर उत्पात मचा रहे हैं। जंगली हाथी ने आम के बाग में लगा नलकूप व पाइप लाइन को उखाड़ दिया है। आम के पेड़ तोड़ डाले। जंगली हाथियों के उत्पात से कलेसर के किसान खासे परेशान हैं। उन्होंने जंगली जानवरों द्वारा किए गए नुकसान की सूचना वन्य प्राणी विभाग को दी है।

कलेसर नेशनल पार्क में आए 4 जंगली हाथी आजकल खूब मूवमेंट कर रहे हैं। कुछ दिनों से हाथी लगातार नेशनल हाईवे पर आ रहे थे लेकिन अब बीते 3 दिन से जंगली हाथी आम के बगीचों में उत्पात मचा रहे हैं। कलेसर के किसान अशोक कुमार व गुलाब सिंह ने बताया कि जंगली हाथी 3 दिनों से रात के समय आम के बगीचों में घुसकर पेड़ों को तोड़ रहे हैं। अशोक ने बताया कि बीती रात जंगली हाथी ने बाग में लगा ट्यूबवेल का पाइप उखाड़ दिया। बाग में बिछाई गई पाइप लाइन को भी उखाड़ दिया है।

उन्होंने बताया कि जंगली हाथियों के डर के कारण अब खेतों के रखवाले भी रात के समय खेतों की ओर जाने से डरे हुए हैं। अशोक कुमार ने मांग करते हुए कहा कि जंगली जानवरों द्वारा किसानों के नुकसान की भरपाई की जानी चाहिए। उन्होंने आम के बाग में हुए नुकसान की सूचना जिला वन्य प्राणी विभाग को दे दी है। जिला वन्य प्राणी इंस्पेक्टर सुनील कुमार ने बताया कि हाथियों से बचाव के लिए किसान रात के समय डेरों के आसपास आग जलाएं। टॉर्च का इस्तेमाल करें व चौकसी बरतें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें