पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पदयात्रा:यमुना के शुद्धिकरण के लिए पैदल यात्रा 20 मार्च को : संजय

खिजराबाद3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

यमुना के शुद्धिकरण के लिए 20 मार्च को यमुनोत्री से वृंदावन के लिए पैदल यात्रा आरंभ की जाएगी। यात्रा का आयोजन आत्मनिर्भर संगठन करेगा। श्रद्धालु 33 कलश यमुना जल के लेकर पैदल निकलेंगे। अजात आश्रम हथनी कुंड में बृज की तर्ज पर यमुना नदी किनारे होली उत्सव मनाया जाएगा। आत्मनिर्भर संगठन के प्रमुख सदस्य संजय मथुरा ने बताया कि यमुना नदी जल के शुद्धिकरण के लिए संगठन की ओर से जागरुकता जगाने के प्रयास किए गए हैं।

शुभारंभ 20 मार्च को यमुनोत्री की शीतकालीन मंदिर खरसाली से आरंभ किया जाएगा। यमुना नदी का जल मथुरा पहुंचते दूषित हो जाता है, जिसके शुद्धिकरण के लिए जनजागरण किया जा रहा है। यात्रा में 21 कन्याएं, 20 बुजुर्ग व्यक्ति यमुना जल का कलश लेकर वृंदावन के लिए पैदल निकलेंगे। कलश की पूजा अर्चना के लिए यमुनोत्री के नजदीक उत्तराखंड में खरसाली मंदिर में पूजा अर्चना शुरू की गई है। यात्रा के दौरान 28 पड़ाव होंगे।

उत्तराखंड से 28 मार्च को यात्रा हिमाचल के पांवटा साहिब में प्रवेश करेगी। 29 को यमुना नदी किनारे हथनीकुंड बैराज के समीप अजात आश्रम पहुंचेगी। अजात आश्रम पर ही बृज की तर्ज पर होली उत्सव हाेगा। इसी स्थान पर शाम को भव्य यमुना आरती हाेगी। 30 मार्च से सुबह यात्रा हथनी कुंड बैराज उत्तर प्रदेश सीमा से होते हुए सहारनपुर पहुंचेगी। यात्रा का समापन 18 अप्रैल को मथुरा घाट पर यमुना उत्सव मनाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें