मां भद्रकाली शक्तिपीठ से निकली शोभायात्रा:108 झंडे, 52 त्रिशूल, 52 कलश, 21 झांकियां व 21 ब्राह्मणों ने किया शंखनाद

कुरुक्षेत्र19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कुरुक्षेत्र | मां भद्रकाली शक्तिपीठ से शोभायात्रा में शामिल होने के लिए उमड़े श्रद्धालु। - Dainik Bhaskar
कुरुक्षेत्र | मां भद्रकाली शक्तिपीठ से शोभायात्रा में शामिल होने के लिए उमड़े श्रद्धालु।
  • मंगला आरती से मां भद्रकाली शक्तिपीठ में नवरात्र महोत्सव की शुरुआत, कलश पूजन के बाद किया मां शैलपुत्री का शृंगार

गुरुवार को मां भद्रकाली शक्तिपीठ में नवरात्रि महोत्सव की शुरुआत मंगला आरती से हुई। तत्पश्चात कलश पूजन किया गया। सर्वप्रथम मां भद्रकाली जी को मां शैलपुत्री स्वरूप मानकर उनकी पूजा- शृंगार, उनके प्रति आस्था और विश्वास प्रकट किया गया। पीठाध्यक्ष सतपाल शर्मा ने बताया कि नवरात्रों के इन पावन दिनों में माता के भक्त 9 दिनों तक जप, तप जैसे विभिन्न अनुष्ठानों से माता को प्रसन्न कर उनसे आशीर्वाद मांगते हैं।

इसके बाद अध्यक्ष नरेंद्र वालिया ने 108 फुट ऊंचे भवन में ध्वजारोहण किया गया और उसके पश्चात भंडारा लगाया गया। उसके पश्चात लक्ष चंडी यज्ञ का शुभारंभ कुरुक्षेत्र डीसी मुकुल कुमार ने किया। दोपहर 12 बजे मंदिर में दी लैंडमार्क, आई लव कुरुक्षेत्र का शुभारंभ पूर्व मुख्यमंत्री की पत्नी आशा हुड्डा ने बताैर मुख्यातिथि किया।

इसके साथ ही पीठाध्यक्ष सतपाल शर्मा ने कहा कि शक्तिपीठ कुरुक्षेत्र के उत्थान लिए टीम हर समय तैयार है। दी लैंडमार्क के उद्घाटन के साथ ही सेल्फी लेने वालों को भीड़ लग गई। लोगों ने शक्तिपीठ के इस प्रयास और नई शुरुआत के लिए प्रशंसा की।

आशा हुड्डा ने ही नगर की सबसे बड़ी शोभायात्रा को कन्या-पूजन करके हरी झंडी दिखाई जिसमें 108 झंडे, 52 त्रिशूल, 52 कलश, 21 झांकियां, ढोल, पाइप बैंड, बैंड बाजा, 21 ब्राह्मणों ने शंखनाद, भारत माता, नव दुर्गा, लक्ष्मी जी, महाकाली जी, सरस्वती जी, महिषासुर मर्दनी, मां भद्रकाली महिला मंडल मां के उद्घोषों के साथ, लाल पताका और ज्योति रथ इत्यादि शामिल हुए।

शहरभर में शोभायात्रा का जगह-जगह स्वागत किया गया। ज्योति रथ से इस बार सीलबंद विशेष भोग प्रसाद सभी भक्तों को वितरित किया गया। नगर परिक्रमा के बाद सायंकाल में ज्योति प्रतिस्थापन शहर के एसपी हिमांशु गर्ग ने की और प्रिंसिपल सेक्रेटरी विनीत गर्ग ने महाआरती में भाग लिया।

भक्तों ने मंदिर में पुष्प शृंगार के लिए एमिल की टीम को धन्यवाद किया। मौके पर शिमला देवी, राजेश शर्मा, देवेंद्र गर्ग, रामपाल लाठर, मीना जोशी, हेमराज शर्मा, संजय शर्मा, वंदना शर्मा, कर्नल आनंद स्वरूप, निकुंज शर्मा, अन्नू शर्मा, धर्मपाल गोयल मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...