पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गेहूं आवक बढ़ी:जिले में बिक चुका 14280 एमटी गेहूं

कुरुक्षेत्र7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कुरुक्षेत्र जिले की सभी मंडियों और खरीद केन्द्रों पर अब गेहूं आवक बढ़ने लगी है। जैसे-जैसे गर्मी बढ़ रही है, वैसे ही खेतों में गेहूं कटान में तेजी आई है। प्रशासन भी अब खरीद पर फोकस कर रखा है। अब तक जिले में 14280 एमटी गेहूं बिक चुका है। गुरुवार को डीसी शरणदीप कौर बराड़ लघु सचिवालय के सभागार में अधिकारियों की एक बैठक ली।

उन्होंने कहा कि खरीद केंद्रों पर गेहूं की खरीद का कार्य सुचारू रूप से चल रहा है। इन खरीद केन्द्रों पर किसान अपनी फसलों को लेकर अपने निर्धारित शेड्यूल के अनुसार खरीद केन्द्रों पर पहुंच रहे हैं। इसके साथ मंडियों में आने वाले किसानों व मजदूरों को कोविड-19 की गाइडलाइन की पालना करने के लिए जानकारी देकर जागरूक भी किया जा रहा है।

कहां कितनी पहुंची गेहूं: जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वरा जारी रिपोर्ट के आधार पर कहा कि खरीद केन्द्रों पर अब तक खरीद एजेंसियां द्वारा 14 हजार 280 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की गई है। इसमें से खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा 10 हजार 207 एमटी व हैफेड द्वारा 4073 एमटी गेहूं की खरीद की है। अजराना कलां मंडी में 36 एमटी, बाबैन मंडी में 1051 एमटी, गुमथला गढु मंडी में 925 एमटी, इस्माइलाबाद मंडी में 1386 एमटी, झांसा मंडी में 173 एमटी, कराह साहब मंडी में 267 एमटी, कुरुक्षेत्र मंडी में 1714 एमटी, लाडवा मंडी में 2151 एमटी, पिहोवा मंडी में 1593 एमटी, पिपली मंडी में 1100 एमटी, शाहाबाद मंडी में 3382 एमटी, ठोल मंडी में 502 एमटी गेहूं की खरीद की गई है।

सभी खरीद केन्द्रों पर गेहूं खरीद का कार्य सुचारु रूप से चल रहा है। सभी एसडीएम को निर्देश दिए हैं कि संबंधित खरीद केन्द्रों पर नजर रखे ताकि किसी प्रकार की कोई समस्या न आए।

शेड्यूल से लेकर आएं गेहूं: उन्होंने कहा कि मंडियों व खरीद केंद्रों पर फसल को लेकर आने के लिए प्रशासन द्वारा एक शेड्यूल बनाया है। इसके तहत ही किसानों को फसल बेचने के लिए बुलाया जा रहा है। अब तक खाद्य आपूर्ति विभाग ने 1514 और हैफेड ने 641 किसानों सहित कुल 2155 किसानों की गेहूं की फसल को खरीदा है। इसलिए सभी किसान निर्धारित शेड्यूल के अनुसार ही मंडियों में फसल को लेकर आएं। इस मौके पर एडीसी प्रीति, एसडीएम अखिल पिलानी, एसडीएम सोनू राम, एसडीएम अनुभव मेहता, एसडीएम कपिल शर्मा, डीआरओ डॉ. चांदी राम चौधरी, डीडीपीओ प्रताप सिंह, डीएफएससी कुशल बुरा, डीडीए डॉ. प्रदीप मिल सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

197 एमटी का उठान

उन्होंने कहा कि एजेंसियों द्वारा गेहूं उठान व भंडारण भी लगातार किया जा रहा है। अब तक खरीद की गई 14 हजार 280 मीट्रिक टन गेहूं में से जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने 93 एमटी व हैफेड ने 104 एमटी गेहूं उठान किया। अब तक 197 एमटी गेहूं लिफ्टिंग का कार्य पूरा कर लिया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें