पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

घातक हो रहा कोरोना:जिले में 3 हफ्तों में कोरोना से 15 मौत, शहरों में पॉजिटिव केस ज्यादा, लेकिन गांवों में मौत अधिक हुई

कुरुक्षेत्र3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कुरुक्षेत्र। कंटेनमेंट जोन में जांच करने पहुंची विभाग की टीम। - Dainik Bhaskar
कुरुक्षेत्र। कंटेनमेंट जोन में जांच करने पहुंची विभाग की टीम।

जिले में कोरोना की दूसरी लहर न केवल विकराल होती जा रही है। बल्कि कोरोना का प्रकोप भी बढ़ रहा है। कोरोना की दूसरी लहर में भी कई जिंदगी निगल चुका है। पिछले साल पीक सीजन में कोरोना से 130 के करीब मौत हुई थी। अब यह संख्या बढ़कर 152 हो चुकी हैं। पिछले तीन सप्ताह से लगातार मौत के मामले सामने आ रहे हैं। पिछले 20 दिनों में 15 मामले सामने आ चुके हैं। यही नहीं कुछ दिनों से अब जिले में हर दूसरे दिन दो मौत के केस सामने आ रहे हैं।

गांवों में ज्यादा मौत : दूसरी लहर में शहर में ज्यादा पॉजिटिव केस मिल रहे हैं, लेकिन मौत के मामले ज्यादा गांवों में सामने आए। इन 15 मामलों में कुरुक्षेत्र शहर के भी तीन केस हैं। कस्बों में पिहोवा में दो, शाहाबाद में एक और एक मौत बाबैन में हुई। इन 15 मौतों में शहरी एरिया में 6 मौत हुई। जबकि 9 ग्रामीण एरिया के रहने वाले थे। इसके पीछे कई कारण हैं। समय पर टेस्ट व इलाज न कराना भी एक वजह है। जब तक जांच कराते हैं, तब तक कोरोना संबंधित को काफी नुकसान पहुंचा चुका होता है।

101 और संक्रमित: इधर जिले में संक्रमितों का ग्राफ रोज बढ़ रहा है। मंगलवार को भी 101 लोग संक्रमित मिले। अब तक 11819 लोग संक्रमित हो चुके हैं। जिला सिविल सर्जन डॉ. सुखबीर सिंह ने कहा कि कुरुक्षेत्र में मंगलवार को 111 मरीजों की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आने पर डिस्चार्ज किया है। अब तक 10618 मरीज ठीक हो चुके हैं। जिले में मंगलवार को भी सैंपलिंग पर फोकस रखा। दिनभर में 1517 लोगों की जांच हुई। अभी 3189 सैंपल की रिपोर्ट पेंडिंग है। अब तक 261932 में से 246924 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है।

111 ने दी कोरोना को मात, 101 और मिले कोरोना संक्रमित

जिले में 1049 एक्टिव केस, अब तक 152 की हो चुकी मौत

जिले में अब तक 10618 मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं। 152 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की मृत्यु हो चुकी है। अभी जिले में 1049 एक्टिव केस बाकी हैं । जिले में 19 मार्च से लेकर छह अप्रैल तक 15 लोगों की मौत के मामले सामने आए।

इनमें बुहावी में 77 वर्षीय महिला की, शादीपुर में 35 वर्षीय युवक की, सेक्टर चार में 63 वर्षीय व्यक्ति की, गिरधारपुर में 53 वर्षीय व्यक्ति की, पिहोवा में 65 वर्षीय दो व्यक्तियों की, खेडी में 41 वर्षीय महिला की, कुरड़ी में 54 वर्षीय व्यक्ति की, सेक्टर पांच में 77 वर्षीय महिला की, शहर में 60 वर्षीय व्यक्ति की, सेक्टर चार में 75 वर्षीय व्यक्ति की, कोल्हापुर में 65 वर्षीय व्यक्ति की, शाहाबाद में 65 वर्षीय व्यक्ति की, बाबैन में 69 वर्षीय महिला और रायपुर नलवी 78 वर्षीय महिला की मौत हुई। इस दौरान पांच महिलाओं की मौत हुई। जबकि दस पुरुषों की मौत हुई।

टेस्ट कराने आएं आगे

सिविल सर्जन का कहना है कि कोरोना पर काबू पाने के लिए हर व्यक्ति को टेस्ट कराना चाहिए। समय रहते कोरोना संक्रमण का पता लगने से नुकसान की संभावना घटती है। जिले में यही सामने आया है कि जिनकी मौत हुई, उनमें अधिकांश दूसरी बीमारियों से भी ग्रसित थे। उक्त सभी मामलों में संबंधित मरीज दूसरी क्रोनिक डिजीज से भी पीड़ित थे। साथ ही उम्र भी ज्यादा थी। बुजुर्गों को लेकर अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। समय रहते टेस्ट कराएं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज का दिन मित्रों तथा परिवार के साथ मौज मस्ती में व्यतीत होगा। साथ ही लाभदायक संपर्क भी स्थापित होंगे। घर के नवीनीकरण संबंधी योजनाएं भी बनेंगी। आप पूरे मनोयोग द्वारा घर के सभी सदस्यों की जरूर...

    और पढ़ें