पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लिंगानुपात:शाहाबाद ब्लॉक के कलसाना गांव में एक हजार लड़कों के पीछे 1643 लड़कियां

कुरुक्षेत्र13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • लिंगानुपात में जिला चौथे स्थान पर, अभी कई एरिया में सेक्स रेशो चिंता का कारण

मुनीष मुंडे ​​​​​​,​लिंगानुपात में प्रदेशभर में निचले पायदान पर रहने का कलंक कुरुक्षेत्र धो चुका है। पिछले कई साल से जिला टॉप 10 में शामिल हैं। इस बार जिले ने लिंगानुपात में प्रदेशभर में चौथा स्थान हासिल किया हैं। बता दें कि 21वें स्थान पर रहा कुरुक्षेत्र दो साल से प्रदेशभर में लिंगानुपात में सुधार के लिए अवॉर्ड जीत चुका हैं। अब यह इनाम मिलने के बाद इसे बरकरार रखने की चुनौती प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग पर है। कुछ ब्लॉकों के लिंगानुपात में सुधार हुआ हैं।

वहीं जिन एरिया में लिंगानुपात नहीं सुधर रहा ऐसे एरिया को अब स्वास्थ्य विभाग फोकस करेगा। जिले में इस समय हजार लड़कों के पीछे 938 लड़कियां हैं। शाहाबाद ब्लॉक के कलसाना गांव में एक हजार लड़कों के पीछे 1643 लड़कियां हैं। पहले के मुकाबले लाेगों में जागरूकता आई है। शासन की लाभकारी योजना भी लोगों को जागरूक कर रही है। शासन की लाडो अभियान और लाडली लक्ष्मी योजना से लोगों को फायदा मिल रहा है। वहीं सरकार द्वारा समय-समय पर लोगों को बेटी बचाओ के प्रति जागरूक किया जा रहा हैं।

लोगों को कर रहे जागरूक : सरपंच अमित कक्कड़

सरपंच कलसाना अमित कक्कड़ ने कहा कि गांव में पहले ही लोग बेटी बचाव को लेकर जागरूक हैं। वहीं पंचायत की ओर से भी लोगों को जागरूक किया जा रहा हैं। सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से भी लोग मोटिवेट हो रहे हैं। परिवार नियोजन अधिकारी आरके सहाय ने कहा कि दिसंबर के लिंगानुपात में जिला चौथे स्थान पर हैं। इस समय जिले में लिंगानुपात 938 हैं। कुछ ब्लॉक में लिंगानुपात ठीक नहीं हैं जिसे सुधारने को लिए कुछ एरिया को चिन्हित किया हैं।

इन गांवों को किया चिन्हित

गांव सेक्स रेशो मथाना 741 खानपूर 785 ठोल 789 श्यानासैदा 833 पिपली 834 थानेसर 870

ब्लॉक के इन एरिया में लड़कों से ज्यादा लड़कियों की संख्या

कलसाना 1643 झांसा 1333 गुढ़ा 1176 टाटका 1138 डीग 1083 किरमिच 1080 अमीन 1065 पिहोवा 1035 बाबैन 1024 इस्माइलाबाद 1012 रामगढ़ रोडान 1000

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser