पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सोमवार रहा राहत भरा:174 लोगों ने कोरोना को हराया, 164 और हुए संक्रमित, रिकवरी रेट 51 % से बढ़कर 58.6%

कुरुक्षेत्र13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एक माह में पहली बार ठीक होने वालों की तादाद संक्रमितों से अधिक रही

अनकंट्रोल हो चुके कोरोना को लेकर जिले में सोमवार का दिन कुछ राहत भरा रहा। पिछले करीब एक माह में ऐसा पहली बार हुआ, जिस दिन ठीक होने वालों की तादाद संक्रमित मिलने वाले केस से अधिक रही। सोमवार को 174 मरीज ठीक होकर घर लौटे, लेकिन दिन में 164 नए संक्रमित भी मिले। अब तक जिले में 3764 संक्रमित मिल चुके हैं। वहीं सोमवार को राहत इस बात की भी रही कि किसी मरीज की मौत नहीं हुई। जबकि अब तक सितंबर में औसतन दो मौत रोज हो रही थी। जिले में अब एक्टिव केस 1495 हो गए हैं।

2207 हो चुके : कुरुक्षेत्र में सोमवार को एक ही दिन में सर्वाधिक 174 मरीज ठीक हुए। इनकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव मिलने पर सभी को अस्पताल व कोविड केयर सेंटरों से डिस्चार्ज किया गया। कुरुक्षेत्र में कोरोना वायरस से संक्रमित अब तक 2207 मरीज ठीक होकर घर लौट चुके हैं।

3764 मिल चुके संक्रमित : बेशक सोमवार को कुछ राहत रही, लेकिन संक्रमित केस मिलने का सिलसिला कम नहीं हुआ। सितंबर में रोजाना सौ से अधिक संक्रमित मिल रहे हैं। सोमवार को भी 164 नए संक्रमित मिले। संक्रमितों में एक पूर्व राज्यसभा सांसद व मौजूदा विधायक का बेटा भी शामिल हैं। बता दें कि जिले में कई डॉक्टर व पुलिस कर्मी भी पॉजिटिव मिल चुके हैं। अब तक जिले में 3764 लोगों को कोरोना अपनी चपेट में ले चुका है।

सर्विलांस पर विदेश से लौटे 745 : अनलॉक प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही विदेशों से लौटने वालों की संख्या भी दिनोंदिन बढ़ रही है। दिसम्बर से लेकर अब तक कुल 3094 लोग विदेशों से लौट चुके हैं। इनमें से 745 लोग स्वास्थ्य विभाग के सर्विलांस पर हैं। जबकि 2349 लोग पहले ही क्वॉरेंटाइन पूरा कर चुके हैं। अब 741 व्यक्तियों को होम क्वॉरेंटाइन और चार लोगों को होटल में क्वॉरेंटाइन किया है।

एक दिन में 1338 की जांच : जिले में अब कोरोना जांच को टेस्ट भी स्वास्थ्य विभाग ने बढ़ाए हैं। रोजाना हजार प्लस का लक्ष्य विभाग ने रखा है। सोमवार को भी करीब 1338 लोगों के आरटी-पीसीआर और रेपिड एंटीजन टेस्ट किए गए। जिले में एक मिलियन के पीछे 55992 के टेस्ट हुए हैं। अभी तक 57127 सैंपल हो चुके हैं। इनमें से 52228 सैंपल निगेटिव मिले। अब तक 3764 पॉजिटिव केस सामने आए हैं।

पॉजिटिव केस में मृत्युदर 1.6 प्रतिशत

सितंबर में कोरोना अपना पूरा कहर बरपा रहा है। सितंबर में अब तक रोजाना औसतन दो लोगों की मौत हो रही थी। पिछले सप्ताह ऐसा भी हुआ, जब लगातार रोज तीन मरीजों की मौत हुई, लेकिन पिछले कुछ दिनों से इसमें गिरावट आई। अब जिले में पॉजिटिव केस में मृत्युदर 1.6 प्रतिशत हो गई है। सोमवार को सितंबर में पहला दिन रहा, जब किसी मरीज की मौत नहीं हुई। बता दें कि जिले से संबंधित 65 लोगों की मौत अब तक हो चुकी है। इनमें से 62 कुरुक्षेत्र के स्वास्थ्य विभाग के रिकॉर्ड में हैं।

सोमवार को कुछ सुधरा रिकवरी रेट

सोमवार को रिकवरी रेट में भी सुधार दिखा। कभी जिले में रिकवरी रेट अच्छा था। 100 में से औसतन 68 मरीज रोज ठीक हो रहे थे, लेकिन बीच में यह 68 से गिरकर 51 प्रतिशत पर आ गया। अब सोमवार को इसमें सुधार हुआ। 174 मरीजों के एक ही दिन में ठीक होने से यह सुधरकर 58.6 प्रतिशत पर आ गया। सैंपल पॉजिटिव रेट लगातार बढ़ रहा है। सोमवार को यह 6.5 से बढ़कर 6.7 हो गया। स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि जिले में एक्टिव केस अब 1495 हो गए हैं। इनमें 391 मरीज विभिन्न अस्पतालों और कोविड केयर सेंटरों में एडमिट हैं। जबकि घरों में होम आइसोलेशन में मरीजों की संख्या बढ़कर 1223 हो चुकी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें