पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मांग:3 साल पहले एनआईटी हॉस्टल में छात्र की हुई थी मौत मामले में मर्डर एंगल की सीबीआई से जांच कराने की मांग

कुरुक्षेत्र5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • छात्र के पिता ने तथ्यों व विसरा रिपोर्ट के आधार पर गृहमंत्री अनिल विज से लगाई गुहार

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान एनआईटी कुरुक्षेत्र के हॉस्टल नंबर 10 में 3 साल पहले 5 दिसंबर 2017 की रात को रेवाड़ी के छात्र अशोक मीणा की मौत के मामले में मर्डर एंगल की पड़ताल के लिए सीबीआई जांच की मांग उठ रही है। गौरतलब है कि शुरुआत में पुलिस ने छात्र अशोक मीणा की मौत को हादसा बताते हुए 174 की कार्रवाई की थी।

लेकिन अशोक के पिता रेवाड़ी रेलवे स्टेशन के अधीक्षक आरके मीणा ने अपने बेटे की हत्या का आरोप लगाते हुए उच्च स्तरीय जांच की मांग की थी। जिसके बाद अंबाला पुलिस ने मामले की जांच की। जांच के बाद अंबाला की पुलिस ने हत्या की धारा जाेड़ने की सिफारिश की थी। जिसके बाद आदर्श थाना केयूके पुलिस ने मई 2018 में 5 छात्रों को आरोपी बनाते हुए हत्या का मामला दर्ज किया था।

लेकिन अब तक इस मामले का पूरा खुलासा नहीं हो पाया कि अशोक की मौत आखिर हुई कैसे हुई? अशोक मीणा के पिता आरके मीणा ने गृहमंत्री अनिल विज को इस मामले से जुड़े सभी तथ्य सौंपकर सीबीआई जांच की गुहार लगाई है। अशोक ले रहा था दिल्ली से आईईएस की कोचिंग|आरके मीणा ने बताया कि अशोक मीणा उनका इकलौता बेटा था और दिल्ली में रहकर इंडियन इंजीनियरिंग सर्विसेज आईईएस की कोचिंग ले रहा था। उन्होंने कहा कि अशोक आईईएस बनना चाहता था। लेकिन उन्हें नहीं पता था कि रिअपीयर की परीक्षा देने एनआईटी कुरुक्षेत्र में गया उनका बेटा कभी वापस ही नहीं लौट पाएगा।

इन तथ्यों के आधार पर सीबीआई जांच की मांग

गृह मंत्री अनिल विज को सीबीआई जांच की मांग को लेकर दी चिट्ठी में छात्र अशोक मीणा के पिता आरके मीणा ने कई सवाल उठाए हैं। उन्होंने बताया कि पुलिस ने उन्हें कहा था कि उनके बेटे की पांचवी मंजिल से सीढ़ियाें से गिरने पर मौत हुई जबकि उनके बेटे का वजन 95 किलो और लंबाई 6 फुट 2 ईंच थी। ऐसे में उसके शरीर पर चोट के अधिक निशान होने चाहिए थे जोकि नहीं थे। इसके अलावा आरोपी छात्रों की ओर से पुलिस में जो बयान दिए गए वह और उनकी सीसीटीवी फुटेज आपस में मेल नहीं खाती। इसके अलावा मौके से उसके बेटे की जैकेट और शूज भी नहीं मिले जबकि पांच दिसंबर 2017 को कड़ाके की ठंड थी, ऐसे में बिना जैकेट खाना खाने कैसे जाया जा सकता है। इसके अलावा एफएसएल की टीम को मौके पर कोई ऐसी नुकीली चीज नहीं मिली जो उनके बेटे के शरीर में लगने से उसकी मौत हुई।

विसरा रिपोर्ट में नहीं मिली शराब
आरके मीणा ने बताया कि अशोक की मौत का कारण शराब पीकर सीढ़ियाें से गिरना बताया जा रहा था। लेकिन विसरा जांच रिपोर्ट में एल्कोहल नहीं मिला। इससे साफ है कि अशोक ने शराब नहीं पी हुई थी। ऐसे में शराब पीकर सीढ़ियाें से गिरने की थ्योरी पूरी तरह से गलत है। उन्होंने कहा कि मौत से एक घंटा पहले अशोक की उनके और उनकी पत्नी के साथ बातचीत हुई थी। बातचीत में अशोक ने बताया था कि उसका पेपर अच्छा हुआ है और वह खाना खाने जा रहा है।

अशोक के पेट में घुसी थी नुकीली चीज
एनआईटी के हॉस्टल नंबर 10 में रेवाड़ी के रहने वाले छात्र अशोक मीणा अपनी रिअपीयर परीक्षा देने के लिए ठहरे थे। देर रात अशोक मीणा के परिजनों के पास एनआईटी अधिकारियों ने फोन किया कि उनके बेटे को सीढ़ियाें से गिरकर चोट लग गई है। इस पर अशोक के पिता आरके मीणा कुरुक्षेत्र पहुंचे, तब तक अशोक की मौत हो चुकी थी। अशोक के दोस्तों ने पुलिस को दिए बयान में बताया था कि उन्होंने रात को एक साथ बैठकर शराब पी थी। इसके बाद अशोक का पैर फिसल गया और वह सीढ़ियाें से नीचे गिर गया। इससे उसकी मौत हो गई। जबकि अशोक के पेट में नुकीली चीज घुसी हुई थी जोकि सीढ़ियाें पर नहीं थी। इसी के चलते आरके मीणा ने इस मामले में हत्या का शक जताते हुए जांच की मांग की थी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें