पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पीएमएवाई:325 और आवेदकों को जगी मकान निर्माण के लिए ग्रांट की आस, नप ने तैयार किया अनुमति पत्र

कुरुक्षेत्र5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नगर परिषद अधिकारी पात्र लोगों को मैसेज भेजकर पत्र ले जाने को कह रहे

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरी एरिया में आए 801 आवेदनों में से 325 और आवेदकों को मकान निर्माण के लिए योजना के तहत ग्रांट का पैसा मिलने की उम्मीद जगी है। नप ने वेरिफिकेशन के बाद 325 लोगों के मकान गिराने संबंधी पत्र तैयार किए हैं। जबकि 303 को पहले ही नप की ओर से कइयों को पहली, दूसरी और कइयों को तीसरी किस्तें दी जा चुकी हैं। करीब साढ़े पांच करोड़ रुपए अभी तक पीएमएवाई योजना के तहत लाभार्थियों को दिया जा चुका है। जिन लोगों को मकान गिराने संबंधी पत्र नप बांटने जा रही है, उससे पहले यह भी सुनिश्चित करने में अधिकारी लगे हैं, कि मकान गिराने की अनुमति मिलते ही कहीं लोग मकान गिरा दें और ग्रांट को लेकर पेंच न फंस जाए। लिहाजा अनुमति पत्रों में नोट लिखा है, कि पत्र मिलने के बाद भी नप की अनुमति के बिना मकान न गिराएं।

वेरिफिकेशन में 50 आवेदक नहीं दे पाए मालिकाना हक का सबूत : सिटी प्रोजेक्ट ऑफिसर मदन चौहान ने बताया डिस्ट्रिक म्यूनिसिपल कमिश्नर नरेंद्रपाल मलिक के आदेशानुसार पीएमएवाई की फाइलों की तेजी से वेरिफिकेशन कर फाइनल किया जा रहा है। थानेसर नप में 801 आवेदनों में से जहां 303 को मकान गिराने संबंधी पत्र से लेकर पहले ही ग्रांट जारी हो चुकी है, वहीं बकाया 498 फाइलों की वेरिफिकेशन कई दिन से चल रही है।

जिन लोगों के दस्तावेज फाइल में अधूरे हैं, उन्हें फोन कर दस्तावेज पूरे करवाए गए। अभी तक 50 फाइल ऐसी सामने आई है, जिनमें आवेदक प्रॉपर्टी का मालिकाना हक संबंधी कोई दस्तावेज पेश नहीं कर सके। लिहाजा अगर ये लोग कोई दस्तावेज नहीं दे पाए, तो इन्हें रद्द समझा जाएगा।

पत्र तैयार, आवेदकों के रजिस्टर्ड फोन पर भेजे मैसेज : नगर परिषद की ओर से जिन 325 आवेदकों के मकान गिराने संबंधी परमिशन लेटर तैयार किए हैं, उनके मोबाइल पर मैसेज साथ के साथ भेजा है, ताकि वे नप स्थित सिटी प्रोजेक्ट कार्यालय से आकर अपना पत्र लेकर जा सकें। बता दें पीएमएवाई योजना के तहत जिन लोगों के पास अपनी जगह है, वे पात्रता की शर्तें पूरी करते हैं, उन्हें योजना के तहत डेढ़ से ढाई लाख रुपए तक की ग्रांट मकान निर्माण के लिए दिए जाते हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें