पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नप हाउस की मीटिंग:15 मिनट में ही शहर की सरकार का 36 करोड़ 35 लाख बजट पास

कुरुक्षेत्रएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कुरुक्षेत्र | नगर परिषद बजट मीटिंग में हिस्सा लेते पार्षद व विधायक और अधिकारी। - Dainik Bhaskar
कुरुक्षेत्र | नगर परिषद बजट मीटिंग में हिस्सा लेते पार्षद व विधायक और अधिकारी।
  • 50 फीसदी डेवलप हो चुकी कॉलोनियों को नियमित करवाने और सफाई के लिए 50 नए डंपर खरीदने पर सहमति
  • वार्ड-9 की पार्षद ने सेक्टर्स में सफाई व्यवस्था का उठाया मुद्दा, जल्द सुधारने का आश्वासन

नगर परिषद थानेसर में मंगलवार को सर्वसम्मति से 36 करोड़ 35 लाख रुपए का बजट शहर की सरकार ने पास किया। 15 से 20 मिनट में ही बजट पास हो गया। शहर की सफाई व्यवस्था, पार्कों की बदहाली और टूटी सड़कों का मुद्दा जरूर उठा। इस बार बैठक से मीडिया को भी दूर रखा गया। मीटिंग हॉल में नप ईओ की ओर से नोटिस लगाया था।

वहीं हाउस की भी बैठक में शहर में 50 फीसदी डिवेलप हो चुकी अवैध कॉलोनियों को नियमित करवाने और सफाई व्यवस्था के लिए 50 नए डंपर खरीदने पर भी सहमति बनी। मीटिंग की अध्यक्षता नप चेयरपर्सन उमा सुधा ने की। विधायक सुभाष सुधा के अलावा सभी पार्षदों ने भी हिस्सा लिया।

सफाई व्यवस्था का उठाया मुद्दा: वार्ड-9 से पार्षद सुदेश चौधरी ने कहा कि सेक्टर्स में बदहाल सफाई व्यवस्था, टूटी सड़कें व गैस पाइपलाइन के लिए पैसा जमा होने के बावजूद गड्ढे नहीं भरे गए। जिसपर जल्द व्यववस्था बनाने का आश्वासन दिया गया।

यूं बजट की रहेगी व्यवस्था : थानेसर शहर के विकास की गति को और तेज करने के उद्देश्य से तथा कर्मचारियों, अधिकारियों के कल्याण के लिए वित्त वर्ष 2021-22 के लिए 36 करोड़ 35 लाख के बजट पर नप ने अपनी मोहर लगा दी है। इसमें वार्डों के विकास, लोगों को मूलभूत सुविधाएं देने पर विशेष फोकस रखा है। इस बजट में आगामी वित्त वर्ष के लिए गृहकर मद के रूप में 3 करोड़ 50 लाख और अष्टाम ड्यूटी के तहत 15 करोड़ 50 लाख के बजट का प्रावधान किया है।

15 मिनट में पास: उमा सुधा की अध्यक्षता में नगर परिषद के वित्त वर्ष की बजट मीटिंग में पहले सभी पार्षदों के समक्ष वित्त वर्ष 2021-22 के बजट के एजेंडे पर चर्चा की। उमा ने कहा कि वित्त वर्ष का बजट सर्व सम्मति से पारित किया है।

36 करोड़ रुपए कमाई का अनुमान

मीटिंग में बताया कि पिछले वर्ष का अनुमानित शेष 66 लाख 83 हजार 502 रुपए था। इस साल की अनुमानित आय 36 करोड़ 35 लाख तय की है। आगामी वित्त वर्ष में 36 करोड़ 33 लाख के खर्चों का अनुमान लगाया है। नगर परिषद द्वारा गत वर्ष में गृहकर से 2 करोड़ 21 की आय हुई। आगामी वित्त वर्ष के लिए गृहकर मद के रूप में 3 करोड़ 50 लाख रुपए का प्रावधान किया है। गत वर्ष में किराया मद के तहत जनवरी 2021 तक 46 लाख 41 हजार 981 रुपए मिले। इस मद के तहत बकाया वसूली के लिए कोर्ट केस किए हैं।

किराए से नगर परिषद जुटाएगी एक करोड़ 50 लाख रुपए

नप द्वारा इस वर्ष के लिए किराया में 1 करोड़ 50 लाख रुपए का प्रावधान किया है। गत वर्ष 3 करोड़ 29 लाख 93 हजार प्राप्त हुए और आगामी वित्त वर्ष के लिए विकास शुल्क के लिए 3 करोड़ 50 लाख रुपए का प्रावधान किया है। आगामी वित्त वर्ष के लिए 4 लाख का प्रावधान किया है। नप द्वारा 2 प्रतिशत प्रति यूनिट की दर से बिजली ड्यूटी की मद में 3 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। इस आमदनी से नप का घाटा पूरा कुछ कम होगा।

अस्टाम ड्यूटी से जुटाए साढ़े 6 करोड़

जनवरी 2021 तक अष्टाम ड्यूटी से 6 करोड़ 61 लाख 40 हजार 529 रुपए की आय हो चुकी है। आगामी वित्त वर्ष के लिए 15 करोड़ 50 लाख के बजट का प्रावधान किया है। फुटकर मद के तहत जनवरी तक नप को 2 करोड़ 42 लाख 78 हजार 547 रुपए मिले । अब इसी के तहत 9 करोड़ 31 लाख का प्रावधान किया है। जनवरी 2021 तक स्थापना मद के तहत 3 करोड़ 96 लाख 47 हजार खर्च किए।

आगामी वित्त वर्ष में 7वें वेतन आयोग के अनुसार 27 करोड़ 1 लाख रुपए का प्रावधान है। कंटीजैंसी मद में जनवरी तक 1 करोड़ 62 लाख 10 हजार 886 रुपए खर्च किए। आगामी वित्त वर्ष के लिए 5 करोड़ 56 लाख रुपए का प्रावधान किया है। इन मदों से आए पैसे विकास पर खर्च होंगे।

नप खरीदेगी 50 डंपर : विधायक

नप हाउस की भी बैठक हुई। विधायक सुधा ने हाउस की बैठक में रखे गए एजेंडों पर कहा कि शहर की सफाई व्यवस्था को और अधिक दुरुस्त करने तथा घर-घर से कचरा एकत्रित करने के लिए 50 नए डम्पर खरीदे जाएंगे। कॉलोनी अप्रूवल को भेजेंगे प्रस्ताव विधायक के मुताबिक शहर की कुछ गैर पंजीकृत कालोनियों में 50 प्रतिशत से ज्यादा रिहायशी मकान बन चुके हैं।

इस प्रकार की कॉलोनियों को नियमित करवाने का एक प्रस्ताव तैयार किया जाएगा। इस प्रस्ताव को मुख्यमंत्री मनोहर लाल के समक्ष रखा जाएगा ताकि इन कॉलोनियों को भी नियमित किया जा सके। इसके अलावा कर्मचारियों को आउटसोर्सिंग से लगाने पर भी सहमति बनी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें