पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मारकंडा उफान पर:पहाड़ों में बरसात से झांसा पहुंचा 4800 क्यूसिक पानी

झांसा7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बुधवार को मारकंडा नदी उफान पर आ गई। 4800 क्यूसिक से ज्यादा पानी पहुंच गया। आगे यह और बढ़ेगा। पानी की सूचना मिलते ही सिंचाई विभाग व प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गया। बताया जा रहा है कि दो दिन पहले हिमाचल के कालाअम्ब से 20 हजार क्यूसिक के आसपास पानी मारकंडा में चला था। बुधवार दोपहर लगभग एक बजे इसने शाहाबाद एरिया में दस्तक दी। शाम चार बजे झांसा में 3 हजार क्यूसिक था। लेकिन रात आठ बजे तक यह 4800 क्यूसिक हो गया।

सिंचाई विभाग झांसा के एसडीओ राहिल सैनी के मुताबिक यहां करीब 4800 क्यूसिक है। पानी के पिछले मुख्य केंद्र शाहाबाद मारकंडा व मुलाना में पानी की स्थिति अभी कम हो गई है। ऐसे में यहां चिंता की बात नहीं है, लेकिन यदि पहाड़ों में बरसात होती है तो यहां पानी का स्तर बढ़ सकता है। एसडीओ शाहाबाद मारकंडा कपिल शर्मा का कहना है कि शाहाबाद में पानी नियंत्रण में है।

गांवों में कराई मुनादी
खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी के माध्यम से नदी के साथ लगते सभी गांव में मुनादी कराई जा रही है। ताकि किसान व आमजन भी सतर्क रहे। विभाग के द्वारा पंपसेट आदि तैयार किए हैं। कई जगहों पर मिट्टी के कट्टे भर कर तैयार रखे हैं। इससे पहले 12 जुलाई को नदी में करीब 4 हजार क्यूसिक के आसपास पानी झांसा में पहुंचा था।

खबरें और भी हैं...