मौका:बीएड एडिशनल विषय के विद्यार्थियों के एक साल बाद 25 से 28 अक्टूबर तक होंगे प्रेक्टिकल, 20 तक करें रजिस्ट्रेशन

कुरुक्षेत्र9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दो साल पहले बीएड एडिशनल के आवेदन फार्म भरने वाले विद्यार्थियों के इस साल हो पाए थे पेपर
  • बीएड एडिशनल विषय की परीक्षा के बाद प्रेक्टिकल की डेटशीट भी जारी

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी में दो साल पहले बीएड के एडिशनल विषय की परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों के लिए अच्छी खबर है। अब केयू प्रशासन की ओर से बीएड एडिशनल विषय की परीक्षा के बाद प्रेक्टिकल की डेटशीट भी जारी कर दी है जिसके चलते विद्यार्थी अब एडिशनल विषय की परीक्षा को पूरा कर पाएंगे।

गौरतलब है कि विद्यार्थियों ने 2019 में बीएड एडिशनल के लिए आवेदन फार्म भरे थे। इन विद्यार्थियों की परीक्षाएं 2020 में होनी थी लेकिन केयू प्रशासन ने रेगुलर, दूरवर्ती और प्राइवेट के लाखों विद्यार्थियों की परीक्षाएं तो ऑनलाइन-ऑफलाइन मोड से करवा दी और एडिशनल विषय और इंप्रूवमेंट के विद्यार्थियों को छोड़ दिया गया था।

बीएड एडिशनल विषय की परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले कई आवेदक ऐसे भी थे, जिन्हें सरकारी नौकरी में अपने सब्जेक्ट कंबीनेशन के लिए एडिशनल की परीक्षा को पास करना जरूरी था। ऐसे में विद्यार्थियों ने कई बार केयू प्रशासन को इस बारे में ज्ञापन भी दिए।

वहीं इस मुद्दे को दैनिक भास्कर ने भी प्रमुखता के साथ उठाया जिसके बाद केयू प्रशासन की ओर से 2021 में बीएड एडिशनल विषय के विद्यार्थियों के लिए परीक्षा करवाई गई। वहीं अब इन विद्यार्थियों के प्रेक्टिकल की डेटशीट निकाली गई है।

कॉलेज जुटा प्रेक्टिकल परीक्षा की तैयारी में | बीआर इंटरनेशनल कॉलेज ऑफ एजुकेशन के प्राचार्य डॉ. दीपक सैनी ने बताया कि केयू प्रशासन की ओर से बीएड एडिशनल और दूरवर्ती के विद्यार्थियों के प्रेक्टिकल कॉलेज को करवाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। उन्होंने कहा कि इसके लिए कॉलेज प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है ताकि विद्यार्थियों को प्रेक्टिकल परीक्षा देने में किसी तरह की परेशानी न आए।

ऑनलाइन-ऑफलाइन मोड में होंगे प्रेक्टिकल

केयू परीक्षा शाखा के नियंत्रक डॉ. हुकम सिंह ने कहा कि बीएड एडिशनल विषयों के एक वर्षीय व दो वर्षीय व दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय के जुलाई 2020 और अगस्त 2021 के सत्र के विद्यार्थियों के प्रेक्टिकल 25 से 28 अक्टूबर तक होंगे। इसके लिए बीआर इंटरनेशनल कॉलेज ऑफ एजुकेशन कुुरुक्षेत्र को सेंटर बनाया गया है।

उन्होंने बताया कि विद्यार्थी ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों मोड से प्रेक्टिकल की परीक्षाएं दे सकते हैं। जो विद्यार्थी ऑनलाइन प्रेक्टिकल देना चाहते हैं, वे 20 अक्टूबर तक गूगल फॉर्म के लिंक https//forms.gle/kfg54uVbJ8kb4XPs6 पर जाकर खुद को रजिस्टर कर सकते हैं। रजिस्टर न करने वाले विद्यार्थियों को प्रेक्टिकल कॉलेज में आकर ऑफलाइन ही देना होगा।

खबरें और भी हैं...