• Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Ambala
  • Kurukshetra
  • Banks Will Be Able To Adopt City Toilets From NAP To Promote Themselves, DMC Has Ordered Officials To Implement The Plan, Every Toilet Should Have 2 Sanitation Workers

नगर परिषद तैयार करेगी प्रस्ताव:शहर के शौचालयों को अपना प्रचार-प्रसार करने के लिए नप से गोद ले सकेंगे बैंक, डीएमसी ने अधिकारियों को दिए योजना को अमलीजामा पहनाने के आदेश, हर शौचालय पर हों 2 सफाई कर्मी

कुरुक्षेत्र2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

शहर का कोई भी बैंक अपने प्रचार-प्रसार की दृष्टि से नगर परिषद के सामुदायिक शौचालयों का प्रयोग कर सकता है। इसके लिए बैंकों को नगर परिषद के शौचालयों को गोद लेना होगा। इन शौचालयों पर बैंक अपनी इच्छानुसार अपनी योजनाओं का प्रचार-प्रसार करने के लिए प्रयोग कर सकेगा। इसके लिए बैंक को शौचालय का रखरखाव करने का सिर्फ जिम्मा लेना होगा।

इस शहर के सभी शौचालयों को अप टू डेट रखने के उद्देश्य से ही विधायक सुभाष सुधा ने नगर परिषद के अधिकारियों को यह प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए थे। इसपर जिला नगर आयुक्त भारत भूषण गोगिया ने इस प्रस्ताव को तैयार करने के लिए अधिकारियों को निर्देश भी दिए हैं। उन्होंने कहा कि विधायक सुधा की सोच है कि शहर के सभी 25 सामुदायिक शौचालयों को साफ-सुथरा रखने के साथ-साथ अप टू डेट किया जाए।

इन शौचालयों में कम से कम दो-दो सफाई कर्मचारियों को नियुक्त किया जाए। योजना के अनुसार सभी सामुदायिक शौचालयों के रख-रखाव के लिए नगर परिषद के अलावा दूसरी संस्थाओं से सहयोग लेने के लिए मन बनाया है। इन शौचालयों को सर्वप्रथम बैंकों को गोद लेने की अपील की जाएगी। जो भी बैंक प्राथमिकता के आधार पर शौचालयों को गोद लेना चाहेगा, उनकों शौचालयों की जिम्मेदारी दी जाएगी। इस शौचालय पर बैंक प्रचार-प्रसार कर सकेगा।

शौचालय बैंकों को देने की योजना: गोगिया ने कहा कि सभी 25 सामुदायिक शौचालयों को बैंक जैसी संस्थाओं को गोद देने का एक प्रस्ताव तैयार किया जाएगा। इस प्रस्ताव के अनुसार बैंक जैसी संस्था शौचालयों को गोद ले सकेगी और इन शौचालयों पर अपने बैंक से संबंधित योजनाओं की जानकारी लगा सकेंगे। ताकि लोग बैंक की योजनाएं जान सके और बैंक के बारे में अधिक से अधिक जानकारी हासिल कर सके।

योजना के अनुसार बैंक को 2 कर्मचारियों का वेतन देना होगा। नगर परिषद के सभी 25 शौचालय प्राइम लोकेशन, जिनमें पिपली गीता द्वार के पास, नए बस स्टैंड, पुराना बस स्टैंड, थीम पार्क, पिपली ताऊ देवी लाल पार्क आदि जगह पर हैं। इस योजना से बैंकों के साथ-साथ नगर परिषद को फायदा होगा तथा आमजन को साफ-सुथरे शौचालय मिल पाएंगे।

खबरें और भी हैं...