पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परीक्षा:केयू 16 से ब्लेंडिड मोड में लेगा बीटेक एमटेक व बी आर्किटेक्चर की परीक्षा

कुरुक्षेत्र13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • परीक्षा नियंत्रक बोले-इस बार विद्यार्थियों को 75 प्रतिशत प्रश्न पत्र हल करना होगा

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की परीक्षा शाखा ने 16 जनवरी से शुरू हो रही बीटेक व एमटेक सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए बैठक कर निर्देश जारी किए। परीक्षा नियंत्रक डॉ. हुकम सिंह ने बताया कि इंजीनियरिंग की परीक्षाएं 16 जनवरी से ब्लेंडिड मोड में करवाई जाएंगी।

इसके लिए विश्वविद्यालय द्वारा सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा संबंधित सभी कॉलेजों व संस्थानों में चल रही बीटेक कक्षा के तीसरे, पांचवें, सातवें व आठवें सेमेस्टर (स्पेशल), बी आर्किटेक्चर तीसरा, पांचवां, सातवां सेमेस्टर व एमटेक, एम आर्किटेक्चर तीसरे सेमेस्टर की डेटशीट पहले ही जारी कर दी गई थी। विद्यार्थियों के हितों को ध्यान में रखते हुए परीक्षाएं ब्लेंडिड मोड में करवाने का फैसला लिया है।

परीक्षा नियंत्रक डॉ. हुकम सिंह ने बताया कि परीक्षा प्रश्न पत्र सभी निदेशक व प्राचार्यों को सुबह के सत्र के लिए 9.45 बजे व दोपहर वाले सत्र के लिए 1.15 बजे ई-मेल के माध्यम से भेजे जाएंगे व परीक्षा संबंधी गाइडलाइन को विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिया गया है। इसके साथ ही सभी संबंधित विभागों व संस्थानों को ईमेल द्वारा सूचित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि इन परीक्षाओं में इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को 75 प्रतिशत अंकों का प्रश्न पत्र हल करना होगा।

परीक्षार्थियों को अपने उत्तर ए-फॉर साइज के पृष्ठों में लिखने होंगे और प्रश्न पत्र डाउनलोड करना, प्रश्नों के उत्तर लिखना और उसकी पीडीएफ बनाकर अपलोड करने के लिए लिए इस बार सवा तीन घंटे का समय दिया जाएगा। डॉ. सिंह ने बताया कि पूर्व की तरह इस बार भी प्रेक्टिकल की परीक्षा विभाग व संस्थान स्तर पर ही ली जाएगी। परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र डाउनलोड करके परीक्षा संबंधी विवरण व रोल नंबर लिखना होगा। कोई भी परीक्षाथी अपना मोबाइल नंबर व अन्य कोई सूचना उत्तर-पुस्तिका में नहीं लिखेगा।

डॉ. हुकम सिंह ने बताया कि उक्त प्रश्न पत्र को संबंधित विद्यार्थी को उपलब्ध करवाने की जिम्मेदारी संबंधित कॉलेज व संस्थान की होगी। वह ई-मेल या अन्य किसी इलेक्ट्रिॉनिक एप के जरिए इस प्रश्न पत्र को सुबह 10 व दोपहर 1.30 बजे संबंधित विद्यार्थी को उपलब्ध कराएंगे। प्रश्न-पत्र डाउनलोड करने के बाद विद्यार्थी अपनी उत्तर-पुस्तिका की सॉफ्ट कॉपी पीडीएफ फार्मेट में उसी कॉलेज या संस्थान में गूगल फार्म के जरिए ही जमा करवाएगा।

उत्तर-पुस्तिका की पीडीएफ फार्मेट बनाने के लिए विद्यार्थी माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस लेंस, अडोब स्कैन, वीफ्लैट एप या अन्य किसी एप की सहायता ले सकता है। गूगल फार्म से संबंधित पीपीटी प्रेजेंटेशन व गाइडलाइन भी सभी कॉलेज व संस्थानों को दी गई जिसमें गूगल फार्म कैसे तैयार करना है, कैसे विद्यार्थियों को लिंक भेजना है, विद्यार्थी कैसे अपनी उत्तर-पुस्तिका अपलोड कर सकेंगे और गूगल फार्म का डाटाबेस कहां फीड होगा, के बारे में बताया गया।

ऑफलाइन भी दे सकते हैं परीक्षा| परीक्षा नियंत्रक डॉ. हुकम सिंह ने बताया कि अगर कोई विद्यार्थी ऑफलाइन माध्यम से परीक्षा देना चाहता है तो उस स्थिति में विद्यार्थी को संबंधित कॉलेज व संस्थान प्रश्न पत्र व उत्तर-पुस्तिका उपलब्ध करवाएगा। परीक्षा संपन्न करवाने की जिम्मेवारी संबंधित विभागाध्यक्ष व निदेशक की होगी। वहीं जो विद्यार्थी ऑनलाइन माध्यम से परीक्षाएं देना चाहते हैं, उस स्थिति में अब संबंधित कॉलेज, संस्थान लैपटॉप या डेस्कटॉप के जरिए विद्यार्थी पर नजर रखेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser