पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वेदर अपडेट:सर्द हवा ने बढ़ाई ठंडक, 48 घंटे में बरसात के आसार

कुरुक्षेत्र8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पिछले तीन चार दिन से चल रही सर्द हवाओं ने मौसम में ठंडक बढ़ा दी हैं। शनिवार को जहां 23 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चली वहीं रविवार को भी 12 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चली हवा ने वातावरण में ठंडक बढ़ाई। पिछले तीन दिनों में तापमान में 6 डिग्री तक गिरावट देखने को मिली हैं। वहीं मौसम विशेषज्ञों ने 48 घंटे में मौसम में बड़ा बदलाव आने की बात कहीं हैं।

विशेषज्ञों ने सोमवार को बादल छाने व मंगलवार व बुधवार को बारिश होने की संभावना जताई हैं। बारिश के बाद तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी। जिसके बाद ठंडक बढ़ेगी। मौसम में हो रहे परिवर्तन को देखते हुए मार्केट में गर्म कपड़ों की डिमांड बढ़ी हैं। रविवार को दिन का अधिकतम तापमान 23 डिग्री व न्यूनतम तापमान 9 डिग्री रहा। मौसम विशेषज्ञ अगले दो दिनों में तापमान में 3 डिग्री तक गिरावट आने की संभावना जता रहे हैं।

खान-पान का रखे विशेष ध्यान: डॉ. गौरव चावला
जिला अस्पताल के चेस्ट एंडी टीबी रोग विशेषज्ञ डॉ. गौरव चावला ने कहा कि हृदय और ब्लड प्रेशर के मरीज घर से निकलने से पहले सावधानी बरतें। ठंड की शुरुआत में लापरवाही बरतने के कारण लोग अक्सर बीमार पड़ने लगे हैं। ठंड में वृद्धि होने होने से खासकर रात में सफर करने वाले को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

डॉक्टरों ने कहा कि ठंड के समय में बदन को पूरी तरह ढक कर चलें। वहीं ताजा खाना का सेवन करें। डॉ. चावला ने कहा कि ठंड में खून बहुत तेजी से जमता है। इससे हार्ट अटैक के साथ ब्रेन में खून का थक्का जम जाता है। जिससे पैरालिसिस या मौत तक हो सकती है। उन्होंने कहा कि ठंड से बचाव के लिए हृदय और ब्लड प्रेशर के मरीज गर्म कपड़ों को ठीक से पहने।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले रुके हुए और अटके हुए काम पूरा करने का उत्तम समय है। चतुराई और विवेक से काम लेना स्थितियों को आपके पक्ष में करेगा। साथ ही संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी चिंता का भी निवारण होगा...

और पढ़ें