पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समीक्षा बैठक:सीडब्ल्यूसी की समीक्षा बैठक में सरस्वती नदी पर बांध बनाने की चर्चा, परियोजनाओं पर मंथन

कुरुक्षेत्रएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मिट्टी तथा चट्टानों की जांच रिपोर्ट के बाद बांध की ड्राइंग और डिजाइन को सरकार के पास जाएगी

केंद्रीय जलशक्ति राज्यमंत्री रतन लाल कटारिया ने कहा कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (पीएमकेएसवाई) और बांध पुनर्वास व सुधार परियोजना की प्रगति रिपोर्ट को लेकर केंद्रीय जल आयोग के अधिकारियों के साथ नई दिल्ली में एक समीक्षा बैठक हुई।

इसमें आदि बद्री में सरस्वती नदी के उद्गम स्थल पर प्रस्तावित बांध विषय पर चर्चा हुई। अधिकारियों ने बताया कि नई दिल्ली स्थित केन्द्रीय मृदा और सामग्री अनुसंधान स्टेशन में प्रस्तावित बांध स्थल की मिट्टी तथा चट्टानों की जांच जारी है। इसकी रिपोर्ट आने के बाद तीन माह में केंद्रीय जल आयोग बांध की ड्राइंग और डिजाइन को जांच कर सरस्वती हेरिटेज बोर्ड तथा हरियाणा सरकार को आगे की कार्यवाही के लिए भेज देगा। कटारिया ने बताया कि आयोग के अधिकारियो की रिपोर्ट के अनुसार पिछले डेढ़ साल के दौरान प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत चुनी गई 99 प्राथमिकता वाली परियोजनाओं में से 10 परियोजनाएं पूरी हो चुकी है। बाकी परियोजनाओं पर अलग स्तरों पर कार्य चल रहे हैं। इनमें से अधिकांश परियोजनाओं के शीघ्र पूरा होने का अनुमान है।

बांध पुनर्वास और सुधार परियोजना कार्यक्रम के पहले चरण के तहत सात राज्यों में स्थित 223 बांधों का पुनर्वास 3466 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत के साथ किया गया है। इसके पश्चात केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने इस योजना के दूसरे और तीसरे चरणों को मंजूरी दी है।

इन योजनाओं पर कुल 10 हजार करोड़ रुपए की राशि में से 7 हजार करोड़ रुपए की राशि विश्व बैंक और एशिया इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) द्वारा वित्त पोषित की जाएगी। राज्यों के मध्य जल बंटवारे से उत्पन्न विवादों को लेकर चिन्ता व्यक्त है। इस विषय पर केन्द्रीय जल आयोग के अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रव्यापी नदी बेसिन संगठनों के गठन के पश्चात इस समस्या का समाधान शीघ्र करने में सहायता मिलेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें